Home एजुकेशन मोर एक ऐसा पक्षी है जो अंडे नहीं देता, तो मोर के...

मोर एक ऐसा पक्षी है जो अंडे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं? | UPSC सवाल

तो आइये अब, बिना देर किये आगे बढ़ते है, और जानते है, यूपीएससी आईएएस परीक्षा में पूछे जाने वाले उन सवालो के बारे में जो अच्छे अच्छो का दिमाग घुमा देते है.IAS interview में पूछे जाते है ऐसे अजीब सवाल, क्या आप दे पायेंगे इनके जवाब, IAS interview में पूछे जाने वाले अजीब सवाल, आईएएस साक्षात्कार में पूछे जाने वाले प्रश्न.

सवाल नंबर 1 : मोर एक ऐसा पक्षी है जो अंडे नहीं देता, तो मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं?
ये सवाल पढकर आपको कुछ दिन पहले एक महानुभाव के कहे हुए कथन याद आ गए होंगे कि मोर के आंसूओं से उसके बच्चे पैदा होते हैं और अगर आप ये जवाब देने जा रहे हैं तो जरा ठहरिए। थोड़ी देर सोचिए कि क्या वाकई में ऐसा होता है? अगर फिर भी आपको ऐसा हीं लगता है तो जरा नीचे इसका जवाब पढ लीजिए।
जवाब: क्योंकि मोरनी अंडे देती है मोर नही। (उम्मीद है सवाल समझ में आ गया होगा)

सवाल नंबर 2 : आप किसी जिले के डीएम हैं और पब्लिक मीटिंग में गए हुए हैं। वहां किसी कारण से पब्लिक ने गुस्से में आपको घेर लिया है तो आप क्या करेंगे?

जवाब: – सर, सबसे पहले मैं पब्लिक को शांत करने की कोशिश करूंगा और फिर उनसे बात करके उनकी समस्या को सुनुंगा। उनकी समस्या पर कार्रवायी का भरोसा दिलाउंगा। अगर कोई अधिकारी दोषी हुआ तो पब्लिक का भरोसा जीतने के लिए उसी वक्त उस अधिकारी पर कार्रवायी भी करूंगा जिससे पब्लिक का गुस्सा शांत हो सके।

सवाल नंबर 3 : आप अपने ऑफिस जा रहे हैं और तभी देखते हैं कि रोड पर एक महिला एक आदमी को पिट रही है, तो आप क्या करेंगे?
जवाब: – सर, सबसे पहले तो मैं वहां जाकर महिला को रोकूंगा और पूरा मामला जानने की कोशिश करूंगा। अगर गलती उस आदमी की होगी तो पुलिस को कॉल करूंगा तथा महिला से उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाउंगा। अगर गलती महिला की हुई तब भी महिला पुलिस को बुलाउंगा और उस औरत के खिलाफ पब्लिक में हंगामा और मारपीट के आरोप में शिकायत दर्ज कराउंगा।

सवाल नंबर 4: आप किसी जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट हैं। आपको एक कॉल आती है कि शहर में दंगा हो गया है और तभी खबर मिलती है कि आपके घर में आग लग गई है। सबसे पहले आप कहां जाएंगे और क्यों?
जवाब: – सर, एक आईएएस अधिकारी के तौर पर शहर की कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी मेरी होगी। इसलिए मैं पुलिस फोर्स लेकर दंगे वाली जगह पर जाउंगा लेकिन रास्ते में फायर ब्रिगेड को फोन करके उन्हे आग बुझाने अपने घर पर भेज दूंगा।

सवाल नंबर 5 : अगर झगड़ा कर रहे आदमी और औरत वास्तव में पति-पत्नी हो तब आप क्या करेंगे?
जवाब: – पहले तो उन्हे समझाउंगा। अगर फिर भी नहीं मानेंगे तो पब्लिक प्लेस में हंगामा करने, शहर की शांति भंग करने और कानून हाथ में लेने के आरोप में दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराउंगा और जरूरत पड़ी तो दोनों के खिलाफ कानून सम्मत कार्रवायी भी करूंगा।