Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

IAS के परीक्षा में पूछे गए कुछ टेढ़े मेढे सवाल : UPSC इंटरव्यू सवाल

सवाल नंबर 1: तीन दोस्तों ने मरुस्थल में छुट्टियां मानाने की योजना बनाई. अमन, आकाश और दीपक वैसे तो गहरे दोस्त थे लेकिन आपस में मनमुटाव बहुत बढ़ गए थे. अमन तो दीपक को बिलकुल पसंद नहीं करता था वहीँ आकाश भी दीपक को घृणा करता था. वे मरुस्थल में एक सूनसान गेस्ट हाउस में गए जहाँ कोई नहीं था, उस गेस्ट हाउस के देखभाल करने वाले भी उस जगह को छोड़ कर चले जाते थे. अमन ने दीपक के कमरे की टंकी में जहर मिला दिया ताकि वो जैसे ही पानी पिए, जहर से उसकी मृत्यु हो जाए. आकाश भी उसको मारने की योजना बनाया और उसने उसके कमरे का पानी ही काट दिया. बिना पानी के दीपक मर गया. इस केस में असली हत्यारा कौन था?

सवाल नंबर 2: “नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को। उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं। अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं। “

सवाल नंबर 3: ऐसा कौन सा काम है जो एक आदमी पूरे जीवन मे एक ही बार करता है और वही काम औरत हर रोज करती है?

सवाल नंबर 4: एक औरत ट्रेन में सफर कर रही थी। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकी तो उसका पति पानी लेने गया और तभी टीटी आ गया। टीटी ने टिकट माँगा तो उस औरत ने कहा कि टिकट मेरे पति के पास है। टीटी ने उसके पति का नाम पूछा तो उस औरत ने बताया कि हमारे यहाँ पति का नाम नहीं लेते। जब टीटी ने ज़ोर दिया तो औरत ने कहा, “मेरे पति का नाम वह है जिससे ट्रेन चलती है और रूकती है।” टीटी समझ गया और चला गया। अब आप बताईये उस औरत के पति का क्या नाम था?

सवाल नंबर 5: सुंदर-सुंदर ख्वाब दिखाती; पास सभी के रात में आती; थके मान्दे को दे आराम; जल्द बताओ उसका नाम।

सवाल नंबर 6: “एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?”

सवाल नंबर 7: “आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?”

सवाल : वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

जवाब- काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है.