IAS Interview सवाल : अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो क्या यह अपराध की श्रेणी में आएगा

सवाल नंबर 1: डिटेक्टिव करन ने एक बार फिर से सरे सबूतों पे नजर घुमाई।एक मोनिका नाम की औरत के खून के केस में डिटेक्टिव करन को पहले से ही पांच लोगो पे शक था : John, Bob, Dabid, Jack, Tomखूनी ने डिटेक्टिव करन को challange करने के लिए पांच जगहों पर 10-10 के नोट्स डाल रखे थे : पहला नोट drawing room में मिला दूसरा नोट art room में मिला तीसरा नोट bed room में मिला चौथा नोट ice-cream room में मिला पांचवा नोट desk room में मिल इन नोटों के अलावा कोई और सुराख़ नहीं मिला। डिटेक्टिव करन ने थोड़ी देर तक सोचा और फिर असली खूनी को गिरफ्तार कर लिया। क्या आपको कातिल का पता चला ?

सवाल नंबर 2: “यदि आप एक अँधेरे कमरे में हैं और आप के पास है, एक मोमबत्ती, एक लालटेन और एक गैस स्टोव है. आपके पास यदि एक माचिस की तीली है तो आप पहले किसे जलाएंगे ?”

सवाल नंबर 3: “एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे : पहला भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था, दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा था, तीसरा भाई : खाना पका रहा था, चौथा भाई : सो रहा था, पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था, छठा भाई : पौधों को पानी दे रहा था, सातवां भाई : कुछ लिख रहा था, सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?”

सवाल नंबर 4: वो चीज़ कौन सी, जिसका है आकार, मगर नहीं है भार

सवाल नंबर 5: एक चीज़ है ऐसी, देखे चोर…., मगर चुरा न सके

सवाल नंबर 6: “आप एक होटल में जाते हैं जहाँ आपको 7 दिन रहना हैं . इस होटल में कोई करेंसी नहीं चलती बस खास सोने के बिस्किट का इस्तेमाल होता हैं . हर दिन ठहरे के लिए 1000 रूपये लगते हैं जो आपको सोने के बिस्किट के रूप में लेने होते हैं . आप 7000 रूपये मूल्य के सात बिस्किट लेने जाते हैं और आपको – 1000 का एक बिस्किट, 2000 का एक बिस्किट और 4000 का एक बिस्किट दे दिया जाता हैं . अब अगर – आपको हर दिन बीते हुए दिन का भाडा देना हो, आप एकसाथ या टुकड़ो में पेमेंट नहीं कर सकते और अगर केशियर के पास कोई अलग से छुट्टा ना हो तो – आप डेली का पेमेंट कैसे करेंगे ? “

सवाल नंबर 7: वो क्या है जिसमे आप सब लें लेंगे तो भी कुछ बच जायेगा?

सवाल : अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो क्या यह अपराध की श्रेणी में आएगा?

जवाब- नही सर. आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है.