24 साल के इस लड़के ने 4 घंटे तक अपने चेहरे पर मधुमक्खियों को बिठाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कहा मधुमक्खियों से मुझे..

केरल के 24 वर्षीय लड़के ने अपने चेहरे पर चार घंटे दस मिनट तक 60 हजार मधुमक्खियों को बिठाए रखने का ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बनाया है। 24 साल के इस लड़के का नाम नेचर एमएस है। नेचर एमएस का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, दिसमें उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अपने चेहरे पर 60 हजार मधुमक्खियों बिठाया है। नेचर एमएस का नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में तो 2018 में ही दर्ज हुआ है लेकिन अंग्रेजी वेबसाइट डेलीमेल में हाल ही में नेचर एमएस का इंटरव्यू किया है, जिसके बाद उसका पुराना वीडियो फिर से वायरल होने लगा है और वह चर्चा में आ गया है।

वीडियो में दिख रहा है कि किस तरह नेचर एमएस का पूरा चेहरा और कंधा मधुमक्खियों के झुंड से ढ़का हुआ है। डेली मेल को दिए इंटरव्यू में नेचर एमएस ने बताया है कि मधुमक्खियां उसकी सबसे अच्छी दोस्त हैं और ये सब वह सात साल की उम्र से कर रहा है। उसका कहना है कि वह बाकी लोगों को भी मधुमक्खियों से प्यार करना सीखना चाहता है।

नेचर एमएस ने कहा- सात साल की उम्र से मधुमक्खियों को अपने शरीर पर बिठाता था 

नेचर एमएस के पिता संजय कुमार  एक ‘मधुमक्खी पालक’ हैं और शहद का बिजनेस करते हैं। यही वजह है कि नेचर एमएस मधुमक्खियों के साथ बचपन से फ्रेंडली है। नेचर एमएस के पिता संजय कुमार को  मधुमक्खी पालन के लिए कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। 

नेचर एमएस ने बताया, मैं मधुमक्खियों के साथ जो कुछ भी कर पाता हूं या उसके लिए मुझे जितने भी अवार्ड मिले हैं इन सब का श्रेय मेरे पिता जी को जाता है। पिता जी ने मैं बच्चा था तभी मुझे यह सीखाते थे कि किस तरह से मधुमक्खियों को अपना दोस्त बनाना है और उनके साथ रहना है। मेरे पिता जी ने ही मुझे सिखाया है कि मधुमक्खियों से कैसा बर्ताव करना है। 

नेचर एमएस ने बताया, मैं जब सात साल का था, तब से मैं मधुमक्खियों को अपने शरीर और चेहरे पर बिठाता हूं। 

नेचर एमएस ने बताया कैसे करता है ये स्टंट 

नेचर एमएस ने बताया, जब भी किसी भी शरीर के अंग पर मधुमक्खियों को बिठाना हो तो उसके लिए सबसे पहले मधुमक्खियों की रानी को ढूंढ़ कर उसे उस जगह रखिए…धीरे-धीरे सारी मधुमक्खियां आ जाएगी। जैसे अगर मुझे अपने चेहरे पर  मधुमक्खियों को बिठाना है तो मैं सिर पर मधुमक्खियों की रानी को रख लेता हूं और कुछ ही देर में  सारी मधुमक्खियां आकर मेरे मुंह पर बैठ जाती हैं और मेरा सिर ढ़क जाता है। 

नेचर एमएस कहते हैं, मधुमक्खियों से लोग बहुत डरते हैं लेकिन मेरे पिता जी ने बताया है कि मधुमक्खियां जब आसपास हो तो मन और दिमाग शांत करके रहो और ज्यादा हलचल ना करो तो वह तुमसे डरेंगी नहीं। मैं अक्सर ऐसा ही करता हूं…जब भी मैं कोई मधुमक्खियों के साथ स्टंट करता हूं दिमाग और मन शांत कर लेता हूं… आराम से लंबी-लंबी सांसे लेता हूं। नेचर एमएस का कहना है कि मधुमक्खियां समाज के महत्वपूर्ण कीड़े हैं, उनकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।