Home अजब गजब 9 महीने के बच्चे के फेफड़ों से निकली ऐसी चीज जिसने डॉक्टर...

9 महीने के बच्चे के फेफड़ों से निकली ऐसी चीज जिसने डॉक्टर को भी हिला कर रख दिया, सभी हैरान

अगर आपके घर में बच्चा है तो हो जाएं सावधान, इस 9 महीने के बेटे के साथ जो हुआ उसे देखकर पूरा परिवार हैरान है।

जब हमारे घर में छोटा बच्चा होता है तो हमें उसका बहुत ध्यान रखना पड़ता है और कई सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं। एक कहावत है कि दूर देखोगे तो हादसा हो जाएगा इंदौर में 9 महीने के बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

इस बच्चे ने एलईडी बल्ब निगल लिया था। अचानक खांसी और सांस लेने में तकलीफ के साथ उनके परिवार द्वारा उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया, और वहां चार दिनों के इलाज के बाद, उनका सीटी स्कैन हुआ और उन्हें घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया।

महाराजा यशवंतराव एमवाय अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञों ने करीब डेढ़ घंटे के ऑपरेशन के बाद श्वासनली में फंसे एलईडी बल्ब का एक टुकड़ा निकाला और इस छोटे बच्चे की जान बचाई। इस बल्ब की वजह से बच्चे का एक फेफड़ा काम नहीं कर रहा था और डॉक्टरों ने इस 9 महीने के बच्चे की जान बचाने के लिए काफी मेहनत की.

9 महीने के बच्चे का नाम कार्तिक है, उसे शुरू में 4 दिनों तक अस्पताल में इलाज के लिए रखा गया था लेकिन उसे ऑक्सीजन पर रखा गया और सीटी स्कैन कराया गया और फिर पता चला कि उसके फेफड़ों पर सेफ्टी पिन जैसा कुछ था और उसे दिया गया था। महाराजा यशवंतराव उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया और कार्तिक की जान बचाई।

डॉ. जगराम वर्मा ने कहा कि एमवाय में इतने छोटे बच्चे का पहली बार ऐसा ऑपरेशन किया गया है, क्योंकि आमतौर पर 1 और 2 साल के बच्चे कस्टर्ड सेब के बीज, सिक्के, पिन निगल लेते हैं और इससे छुटकारा पा लेते हैं। लेकिन 9 महीने के बच्चे के शरीर के अंदर से LED बल्ब को हटाना इस तरह का पहला अनुभव डॉ. जगराम ने अनुभव किया था.