Home ट्रेंडिंग विदेशों में नौकरी छोड़, दूसरे ही प्रयास मे UPSC क्रैक कर बनी...

विदेशों में नौकरी छोड़, दूसरे ही प्रयास मे UPSC क्रैक कर बनी IPS ऑफिसर

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको पुजा यादव यानि हाल ही जॉइन हुई आईपीएस ऑफिसर की जीवनी के बारे मे बताने जा रहे है। वैसे दोस्तों, सबसे पहले तो आपको बता दें की पुजा यादव हरियाणा की रहने वाली हैं। उन्होने दूसरे ही प्रयास मे UPSC को क्रैक कर लिया। लेकिन दोस्तों, आपको बता दें की उनका पहला सपना UPSC को क्रैक कर आईपीएस बनना नहीं था बल्कि उनका सपना था की वो विदेशो मे नौकरी करे। और ऐसा हुआ भी। आपको बता दें की पुजा यादव विदेशो मे नौकरी करते दौरान यह महसूस कि उनकी मेहनत किसी और देश की तरक्की में योगदान दे रही है। यह बात उन्हें रास नहीं आई। इसके बाद उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू की और दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली।

कैसे हुई उनकी शुरुआती पढ़ाई

दोस्तों, जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया की पुजा हरियाणा की रहने वाली है। और आपको बता दें की उनका शुरुआती पढ़ाई भी हरियाणा से ही हुआ। इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया। उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी। इस वजह से उन्होंने पैसों के लिए काम भी किया। और दोस्तों, आपको बता दें की एमटेक करने के बाद उन्होंने कुछ सालों तक कनाडा और फिर जर्मनी में नौकरी की। यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी में काम करने के दौरान पूजा को यह समझ आया कि उनकी मेहनत किसी और देश के विकास में योगदान दे रही है। इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी। और UPSC की परीक्षा के लिए तैयारी करना शुरू कर दी।

UPSC की परीक्षा मे बढ़ाया कदम

वैसे आपको बता दें की पूजा यादव के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला आसान नहीं था। लेकिन ये बात जरूर थी की उनका परिवार उनके सपोर्ट मे था। और उन्होने अपने परिवार के फैसले के अनुसार भी ये कदम उठाया। लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अभी भी ठीक नहीं थी। इस वजह से यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी की। उन्होने ने अपना पहला कदम UPSC मे बढ़ाया तो वो पहले प्रयास मे असफल रहीं। लेकिन उन्होने इससे हार नहीं मानी और वो साल 2018 कैडर में IPS के पद पर नियुक्त हुई हैं।।

UPSC क्रैक करने के बाद उन्होने aspirant को दिया कुछ suggestion

पूजा यादव के अुसार,”यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा।” उन्होंने आगे कहा “समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो फिर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है।

IAS विकल्प भारद्वाज से की शादी

दोस्तों, आपको बता दें की पूजा यादव ने इसी साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी की। दोनों मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में पहली बार मिले थे। पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के अधिकारी हैं। फिलहाल उनकी नियुक्ति केरल कैडर में है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है।

पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। पूजा सोशल मीडिया को जनता के साथ बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने का बेहतरीन जरिया मानती हैं। दोस्तो, आज भारत ऐसे महिलाओ को सलाम करता है।