खेल

भारत ने Asia Cup के लिए किया टीम का एलान, विराट कोहली (Virat Kohli) की हुई वापसी, बुमराह को दिया गया आराम

भारत ने Asia Cup के लिए किया टीम का एलान, विराट कोहली (Virat Kohli) की हुई वापसी, बुमराह को दिया गया आराम

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है जिसमें विराट कोहली को जगह दी गई है। जून में ग्रोइन की सर्जरी कराने वाले और हाल ही में कोविड-19 संक्रमण से ठीक हुए के.एल. राहुल भी टीम में शामिल हुए हैं। बकौल बीसीसीआई, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के लिए भारतीय टीम स्क्वॉड का ऐलान कर दिया गया है. बीसीसीआई (BCCI) ने 8 अगस्त 2022 को टीम इंडिया के 16 खिलाड़ियों का ऐलान किया जिसमें विराट कोहली और केएल राहुल की एंट्री हो गई है. एशिया कप 27 अगस्त से शुरू हो रहा है. जो 11 सितंबर तक चलेगी.

भारत ने Asia Cup के लिए किया टीम का एलान, Virat Kohli की हुई वापसी
भारत ने Asia Cup के लिए किया टीम का एलान, Virat Kohli की हुई वापसी (Pic/BCCI)

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे. वहीं, केएल राहुल को उपकप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों को टीम में शामिल किया गया है.

भारतीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (वीसी), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, आर पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर जडेजा, आर अश्विन, वाई चहल, आर बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार अर्शदीप सिंह, अवेश खान.

इस टूर्नामेंट के लिए तीन खिलाड़ियों को बैक-अप के रूप में रखा गया है. ये खिलाड़ी श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल हैं. बीसीसीआई ने ट्वीट करके ये भी बताया है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण आगामी टूर्नामेंट में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे.

एशिया कप 2022 में भारत को अपना पहला मुकाबला 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. 27 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत सहित 6 टीमें हिस्सा लेंगी.

भारत के अलावा श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान एशिया कप 2022 का हिस्सा होंगी, वहीं बची एक टीम क्वालीफिकेशन राउंड के जरिए जगह बनाएगी. भारत टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. टीम इंडिया ने सात बार ट्रॉफी जीती है. टूर्नामेंट का पिछला संस्करण वनडे प्रारूप में आयोजित किया गया था, लेकिन आगामी टी20 वर्ल्ड को देखते हुए इस बार का संस्करण टी20 प्रारूप में होगा.