खबरे

PM Svanidhi Yojana: सरकार की नयी स्कीम, इन लोगो को मिल रहा हैं बिना किसी गारंटी के लोन, देखिए कैसे करे आवेदन पूरा प्रोसेस

PM Svanidhi Yojana: सरकार की नयी स्कीम, इन लोगो को मिल रहा हैं बिना किसी गारंटी के लोन, देखिए कैसे करे आवेदन पूरा प्रोसेस

PM Svanidhi Yojana: केंद्र सरकार रेहड़ी-पटरी (ठेला गाड़ी) पर व्‍यापार करने वालों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) चला रही है. इस योजना के तहत सरकार आसान शर्तों पर 10,000 रुपये का कर्ज दे रही है. इस योजना के तहत कर्ज लेना बहुत ही आसान हो गया है. अब तक इस योजना का फायदा 30 लाख से भी अधिक लोगों ने ले लिया है. सरकार अब इस योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का लोन दे रही है.  

आधार कार्ड से मिलेगा लोन  

अगर आप इस योजना के तहत लोन लेना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन करना होगा. बैंक में आपको पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म भरना होगा. आवेदन फॉर्म के साथ ही आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी देनी होगी. इसके बाद बैंक आपके आवेदन को मंजूर कर देगा. लोन मंजूर होने के बाद योजना की पहली किस्‍त आपके खाते में आ जाएगी.

गारंटी देने की जरूरत नहीं 

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको बैंक को कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बैंक आवेदन मंजूर करने के बाद लोन की रकम आपके खाते में ट्रांसफर कर देगा. योजना के तहत लिया गया लोन एक साल की अवधि में चुकाया जा सकता है. इसके लिए बैंक आपके लोन पर महीने की किस्‍त बना देगा.

समय पर चुकाया तो 1 लाख तक मिलेगा लोन  

इस योजना के तहत लिए गए लोन को अगर आप समय पर भर देते हैं तो तो दूसरी बार आपको इसी योजना से  20,000 रुपये का लोन मिल सकता है. वहीं 20 हजार रुपये के लोन को चुकाने के बाद सरकार आपको अपने व्‍यापार को बढ़ाने के लिए तीसरी बार 50,000 रुपये और चौथी बार 1 लाख रुपये तक का लोन भी दे सकती है.

ऐसे करें आवेदन 

इस लोन के लिए जो लोग अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा. वहां अप्लाई लोन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा पर क्लिक करना होगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद  मोबाइल नंबर वेरिफाई होगा. इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे भर कर और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर एप्लिकेशन को सबमिट कर सकते है.