खबरे

PM Kisan Update: PM क‍िसान स्कीम का लाभ लेने वालो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खबर पढ़ते ही झूम उठेंगे

PM Kisan Update: PM क‍िसान स्कीम का लाभ लेने वालो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खबर पढ़ते ही झूम उठेंगे

PM Kisan e-kyc Last Date: देशभर के क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान इंतजार कर रहे हैं. इस बार सरकार की तरफ से साफ क‍िया गया है क‍ि ज‍िन क‍िसानों ने अभी तक ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया है, इस बार उनके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं क‍िए जाएंगे. दरअसल, सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को तीन बार बढ़ाया गया है. इस बार इसमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. 

आज और कल चलेगा व‍िशेष अभ‍ियान 
सरकार के नोट‍िस में आया है क‍ि 31 जुलाई के बाद भी यूपी समेत अन्‍य राज्‍यों के कई ज‍िलों में काफी कम संख्‍या में क‍िसानों ने ई-केवाईसी कराई है. यद‍ि यही स्‍थ‍ित‍ि रही तो उनके खाते में 12वीं क‍िस्‍त का पैसा नहीं आएगा. ज‍िन क‍िसानों ने अभी तक भी केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है, उनके ल‍िए 10 और 11 अगस्त को विशेष अभियान चलेगा. ऐसे में यद‍ि आपकी या आपके क‍िसी पर‍िच‍ित की e-kyc पेंड‍िंग है तो इसे पूरा कर सकते हैं.

PM Kisan Update: Great news has come for those who have taken advantage of PM Kisan scheme, will be stunned as soon as they read the news.

16 से 23 अगस्त के बीच भी अभ‍ियान 
e-kyc का काम पूरा करने के मकसद से क‍िसानों की सूची ग्राम पंचायत स्‍तर पर चस्‍पा की गई है. इस बार 10 और 11 अगस्त को विशेष अभियान चलाकर ई-केवाईसी पूरा कराया जाएगा. इसके बाद सरकार के आदेश पर 16 से 23 अगस्त के बीच केवाईसी से छूटे किसानों से संपर्क कर काम पूरा कराया जाएगा. 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने 11वीं क‍िस्‍त का पैसा क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर क‍िया था.

अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलेगा पैसा 
क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलना है. सरकार के नोट‍िस में आया क‍ि कुछ लोग गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं. इसके बाद ई-केवाईसी कराना जरूरी कर द‍िया गया. इस बार ई-केवाईसी नहीं होने पर 12वीं क‍िस्‍त लेट भी हो सकती है.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी 
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
– यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
– आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना क्‍या है? 
क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्‍हें आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त बनाने के ल‍िए केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की थी. योजना के तहत हर साल पात्र क‍िसानों को 6000 रुपये देने का प्रावधान है. यह पैसा हर साल 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है.

Source link