खबरे

गाड़ी खींचने वाला का बेटा बना UPSC परीक्षा का टॉपर !

दोस्तों आज मैं आपको ऐसे लड़के से मिलवाने वाला हूँ। जो की अपने मेहनत और लगन से UPSC एक्जाम मे टॉपर बना हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक थी लेकिन उनके बेटे ने कभी भी हार नहीं मानी।

तनवीर के पिता

तनवीर के पिता पंजाब मे माल ढुलाई का काम करके परिवार का पालन-पोषण करते थे। इन अभावों के बीच भी मेरा बता कभी हार नहीं माना।

तनवीर अहमद खान

तनवीर अहमद खान ने भारतीय आर्थिक सेवा IES 2020 मे ऑल इंडिया मे रैंक 2 हासिल की हैं। तनवीर जम्मू कश्मीर के कुलगाम गाँव का रहने वाला हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले गाँव का पहला व्यक्ति हैं। इन जज्बे को बधाई देने के लिए वहाँ के उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने भी उसके घर पर आ कर बधाई दिए।

प्राथमिक शिक्षा

उनकी प्राथमिक शिक्षा वही गाँव मे ही हुए हैं। यही से उन्होने आर्ट्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की हैं। कश्मीर यूनिवर्सिटी के 2016 मे कॉमन एंट्रेस टेस्ट मे अर्थशास्त्र मे भी सेकेंड टॉपर थे।

तनवीर के चाचा

तनवीर ने अपने चाचा को धन्यवाद किया क्यूकि उन्होने उसके पूरे करियर मे आर्थिक रूप से सहायता किए हैं।

तनवीर का कहना हैं।

इंडिया टुडे से बात कराते हुए कहा की दुर्दरज का रहने वाला लड़का जहां बुनियादी सुविधाओ की कमी हैं, खास कर इंटरनेट की वहाँ छात्रो के लिए फड़ाई करना मुश्किल हो जाता हैं। लेकिन तनवीर ने अपने पिता का सपना को पूरा किया। इनकी इस मेहनत हमारे युवाओ के लिए प्रेरणादायक हैं।

source:-aajtak.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *