खबरे

UPSC: छोटे से गाँव की खुशबू ने पूरा किया माता-पिता का सपना !

दोस्तों आज मैं आपको एक छोटे से गाँव की लड़की ने अपने माता-पिता का सपना कैसे पूरा किया आपको विस्तार से बताता हूँ। खुशबू ने UPSC के कठिन परीक्षा को कैसे पास किया चलिये बताते हैं।

खुशबू ने अपना सपना पूरा किया।

खुशबू एक छोटे से गाँव पंजाब की भदौड़ की रहने वाली हैं। जिन्होने पहले IIT और फिर UPSC मे अपनी जगह । उनके पास तीन विकल्प थे लेकिन वह सही रास्तो को नहु चुन प रही थी इसलिए उसने अपने पापा से सलाह लिया और आगे बढ़ते चली गयी।

प्राथमिक शिक्षा

उनकी 12 वीं तक पढ़ाई गाँव मे ही हुआ। लेकिन 12 वीं के बाद वह दिल्ली चली गयी। और IIT दिल्ली से ही पूरा किया। खुशबू अपने करियर को लेकर बहुत ही सख्त थी।

पहली अटेम्प्ट मे खुशबू

जब वह पहली बार UPSC का परीक्षा दी थी तो वह असफल रही थी लेकिन वह हार नहीं मनी और साल 2018 मे वह इस परीक्षा मे 80वीं रैंक हासिल किया। खुशबू ऐसी जगह से ताल्लुक रखती हैं जहां लोगो मे पढ़ाई को लेकर कोई जागरूकता नहीं हैं। वह गाँव की पहली लड़की हैं जिसने इतना पढ़ाई की हैं।

पिता का सपना पूरा किया

उनके माता*पिता कहते हैं की खुशबू पढ़ने मे बहुत तेज हैं। खुशुबू ने अपनी क्षमता के अनुसार से ही पढ़ाई की हैं। उसने पहले एक लक्ष्य तैयार किया और उसका पालन किया। खुशबू का कहना हैं की वह हर समय रिवीजन , मार्क टेस्ट और निबंध लिखने की सलाह देती हैं।

source:-jansatta.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *