खबरे

इन पुराने सिक्के और नोट से आपकी बदल जाएगी किस्मत, जानिए स्टेप बाई स्टेप

हैलो दोस्तो, हमें अक्सर सुनने को मिलता हैं कि पुराने सिक्के एवं नोट के बदले में लोग लखपति और करोड़पति बन जाते हैं। और फिर जब भी कुछ ऐसा सुनने को मिलता हैं तो हम अपने घर मे पुराने सिक्के और नोट ढूंढने लग जाते हैं। लेकिन दोस्तों को बता दें कि पुराना सिक्का केवल आपको धनवान नहीं बल्कि आपको करोड़पति भी बना सकता है। इसकी कीमत लोग अंदाजा ही नहीं लगा सकते हैं। हम आपको बता दें कि कुछ लोग पुराने सिक्के और नोटो के लिए ऊंची ऊंची कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

खबरों के अनुसार इस साल जून में एक ऐसा ही सिक्का पूरी दुनिया पर छा चुका था। इस सिक्के को नीलामी में दो करोड़ डॉलर में बेचा गया था। बता दें कि यह सिक्का जो कि 2 करोड डॉलर में बिका थायह डबल ईगल अमेरिका में आधिकारिक रूप से जारी हुआ सिक्का था। यह सिक्का सोने का आखरी सिक्का था। इस सिक्का को 1933 मे जारी किया गया था।

जब यह सिक्का चलन में आने वाला था उससे पहले ही सरकार ने से सार्वजनिक उपयोग के लिए बंद कर दिया, और सभी सिक्कों को हटवा लिया गया था। लेकिन कुछ सिक्के ऐसे थे जो लोगों के पास बच गए और उनकी कीमत आज करोड़ों रुपए में है।

नोट v/s सिक्का:- आपको बता दें कि एक ऑप्शन में $20 के 1 नोट के लिए 57 हजार डॉलर से भी ऊंची बोलियां लगी थी। बता दे की इस नोट की खासियत यह थी की छपाई के वक्त इस नोट कागज पर गलती से स्टीकर गिर गया था और वह भी नोट के साथ ही प्रिंट हो गया था। बाद में यह नोट एक स्टूडेंट ने एटीएम से से निकाला था । इस तरीके की गलती वाले नोट को चलन से बाहर कर दिया जाता है।

भूल से अगर यह वापस चलन में आ जाता है या किसी को प्राप्त हो जाता है तो ऐसे ही नोट जैसे के मूल्यवान की श्रेणी में आ जाते हैं।

दोस्तो, आपको बता दे कि सन 1933 में गवर्नर जी डब्लू कैली के हस्ताक्षर वाले रुपए छपे थे। सन 1943 में एक रुपए क नोट जारी किया गया था जिसमें सीडी देशमुख के हस्ताक्षर थे। इनके हस्ताक्षर वाला ₹10 का नोट भी खरीदने के लिए लोग मनचाही कीमत देने को तैयार है।

नोटों पर बहुत ही कम अवधि के लिए गवर्नर या राजा बने अधिकारी के हस्ताक्षर हैं जिससे यह खास हो जाते हैं। हालांकि इन सिक्कों ने कोई भी अहम योगदान नहीं दिया है लेकिन फिर भी यह कीमती किस श्रेणी में आ चुके हैं।

इस तरीके के दुर्लभ सिक्के या नोट मांग एवं सप्लाई की नीति पर चलते हैं। इसके साथ ही साथ देश के कानून, सिक्के के दुर्लभता ,नोट की स्थिति जैसी अन्य कई बातें भी पैसों के लिए निर्भर होती हैं।

भारत के साथ ही साथ अन्य और विदेशों में इस तरह की दुर्लभ वस्तुओं के बीच खरीद पर प्रतिबंध है। देश कोई भी हो वहां पर दुर्लभ वस्तुओं की एक परिभाषा निहित है। गंभीर निवेशक हमेशा है इन बातों को ध्यान में रखते हैं।

हालांकि इसका यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं तो वह किसी काम के नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपके पास भी कोई इस तरीके का सिक्का या नोट है जो कि दुर्लभ है तो आपको चाहिए क्या इसके इतिहास की जानकारी जांच लें और फिर ही आगे कुछ करें।