अजब गजबखबरे

200 किलो के पहलवान को उठाकर यूं फेक दिये, दारा सिंह !

हैलो दोस्तो, आप सभी लोग दारा सिंह को तो जानते ही होंगे। भला उन्हे कौन नहीं जनता हैं। वो तो अब इस दुनियाँ मे नहीं रहे, लेकिन उन्होने जो मुकाम हासिल किया हैं वो फैंस के दिलो मे जरूर अमर रहेगा। उन्होने कई सारी फिल्मों मे काम किया हैं। चलिये हम विस्तार से जानते हैं:-

जन्म:- दारा सिंह का जन्म 19 जनवरी 1928 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनकी मौत पर पूरी दुनिया हैरान हो गयी थी। उन्हे बचपन से ही कुश्ती का बहुत शौक था। कुश्ती के साथ-साथ उन्होंने कई फिल्म में भी काम किए हैं।

प्रसिद्ध पहलवान:- र्वप्रथम वे केवल अखाड़े में कुश्ती किया करते थे, साथ ही साथ वे प्रतियोगिता मे भी भाग लिया करते थे। सिंगापुर के मलेशियाई चैंपियन में 1947 में तरलोक सिंह को कुश्ती में उन्होंने पछाड़ दिया इसके बाद वह भारत के एक प्रसिद्ध पहलवान बन गए।

चैम्पियनशिप हासिल:- वे अपने हेल्थ को बहुत मेंटेन रखते थे तथा 55 साल की उम्र तक उन्होंने पहलवानी की। 1959 में उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन जॉर्ज गार्डियानका को हराकर कॉमनवेल्थ के विश्व के चैंपियनशिप में जीत हासिल की।

कभी भी मैच मे हार नहीं मानी:- उन्होंने 1968 में भी एक कुश्ती में विजेता हासिल की। उन्होंने अपने जीवन में कुल 500 मुकाबले लड़े और एक मैच में भी हार नहीं हासिल की। वो कभी भी किसी भी प्रतियोगिता से हार नहीं माने।

200 किलो के किंग कोंग:- जब दारा सिंह 30 साल के थे, तो ऑस्ट्रेलिया के मशहूर पहलवान किंग कोंग के साथ भी दारा सिंह का मुकाबला हुआ। उस पहलवान को उठाकर जमीन पर फेक दिये थे दारा सिंह। सभी लोग देखकर हैरान रह गए थे।

फिल्मों मे काम:- दारा सिंह ने बहुत सारी फिल्मों मे भी काम किया हैं। आपको बता दें की उन्होने मुमताज़ के साथ कुल 16 फिल्मों मे काम किए हैं।

रामायण:- दारा सिंह ने अरुण गोविल के साथ रामायण धारावाहिक मे भी हनुमान का रोल करके सभी दर्शको का दिल जीत लिया था। धारावाहिक रामायण से ही इन्हें घर घर मे हनुमान जी कह कर पुकारा जाने लगा था। दारा सिंह ने 12 जुलाई साल 2012 को 84 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह गए।