खबरे

रोज नहाते हो फिर भी ये 10 जगह रह जाती हैं गंदी

हेलो दोस्तों, आप तो जानते ही होंगे कि इंसान अपने शरीर को साफ करने के लिए तमाम कोशिश मे लगा रहता है। आज हम आपको उन बॉडी पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सबसे ज्यादा गंदगी रहती है। चलिए शुरू करते हैं:-

नंबर 01. कान

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि हम नहाने जाते हैं तो कानो की सफाई करना भूल जाते हैं। कानों के सफाई करना बहुत ही जरूरी है। सही से सफाई नहीं करने पर आपको कानों में दर्द,खुजली और जलन भी हो सकती है।

कानों के सफाई करने के लिए आप थोड़े से पानी को गुनगुना करें, और रुई की सहायता से कानों के अंदर डालें। कुछ समय बाद कान को उलटकर पानी को बाहर निकाल ले।

नंबर 02. पीठ

दोस्तों, नहाते समय पीठ की सफाई करने के लिए हाथ पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। इसे सफाई करने के लिए आपको दूसरे की मदद लेनी पड़ती है।

नंबर 03. प्राइवेट पार्ट

अगर आपने प्राइवेट पार्ट की सफाई नही की तो आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है।

नंबर 04. नाखून

दोस्तो आपको अंगुली के नाखून के नीचे के हिस्से को भी साफ रखना चाहिए। साल 2007 के एक शोध के अनुसार पता चला कि करीब 24 % पुरुष में और 15℅ महिलाओ के नाखूनो मे हानिकारक जीव मिले। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में जितनी भी बीमारी होती है अधिकतर नाखूनों से ही फैलती है।

नंबर 05. सिर

हमें हमारा खोपड़ी को अच्छी तरह से साफ करने चाहिए। दोस्तों कहा जाता है कि अगर सबसे ज्यादा किसी से भी तकलीफ होती है तो वह है हमारा बाल झड़ना । इसलिए आपको हमेशा अपने बालों की सफाई करते रहना चाहिए।

नंबर 06. हिप्स

दोस्तों आपको तो पता ही है कि हम हमारे पिछुआरे से कितना काम लेते है। अगर आपने इसकी सफाई नहीं की तो कोई सारी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

नंबर 07. हाथ

दोस्तों कहा जाता है कि जब भी आप खाना खाएं ठीक से अपने हाथ को धो ले। नहीं तो आपको इससे बहुत ज्यादा तकलीफ बढ़ सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हाथ की सफाई अच्छी तरह से ना करने की वजह से हर साल लाखों व्यक्ति की मौत हो जाती है।

नंबर 08. पैर की उंगलियाँ

आपके पैर की उंगलियों के बीच की सफाई नहीं होने की वजह से बहुत सारे बैक्ट्रिया और गंदगिया बढ़ सकती है। गंदगी की वजह से अगर आपको पैरों से बदबू आती है तो आप वेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.