खबरे

एक सेकंड की चूक और दबोच लिए जाओगे !

दोस्तो, आप तो जानते हैं कि हमारे दुनिया मे कई सारे जीव मौजूद हैं। जिनमें से कुछ हमें दिखाई देते हैं और कुछ को हम देख नहीं पाते। आज के एपिसोड में हम आपको ऐसे ही कुछ जानवर के बारे में बतायेंगे, जो दिखते नहीं है परंतु बहुत ही ताकतवर होते हैं। चलिए शुरू करते हैं:-

नंबर 01. Leaf insect

यह कीडा पूरी दुनिया का सबसे अनोखा कीड़ा है। इसमें का शरीर किसी पेड़ के पत्ते की तरह होता है। अगर यह आपके सामने भी आ जाए तो उसे पहचानना मुश्किल होता है। जंगली जानवर का यह पसंदीदा भोजन होता है।

नंबर 02. Oak leaf butterfly

अगर आप इस कीड़े को पहली बार देखेंगे, तो आपको किसी सूखे हुए पत्ते की तरह दिखेगी। इसे ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि यह दुनिया में बहुत कम पाई जाती है।

नंबर 03. Mossy leaf tailed gecko

अमेजन के जंगलों में रहने वाला यह गिरगिट पूरी तरह से अजीबोगरीब में से एक है। 20 सेंटीमीटर लंबा होने वाले यह गिरगिट बिल्कुल पेड़ की शाखा की तरह होता है।

नंबर 04. Leptocephalus

यह दुनिया की एकमात्र ऐसी मछली है जो ट्रांसपेरेंट होती है। अंडा से बाहर आते हैं यह मछली पूरी तरह से अपने शरीर को ट्रांसपेरेंट कर लेती है।

नंबर 05. Octopi

ऑक्टोपस की प्रजातियों ओक्टोपाइ पूरी दुनिया में सबसे अनोखी होती है। इसका रंग भूरा कलर का होता है लेकिन जब भी कोई खतरा महसूस होता है तो वह उसी कलर में ढल जाती है। और जब कभी भी इस ऑक्टोपस को डर लगता है तो यह सफेद कलर मे बदल जाती हैं।

नंबर 06. Pygmy seahorse

पिग्मी सी हॉर्स समुद्र में पाए जाने वाला बहुत छोटा जानवर होता है। इसका शरीर का साइज लगभग 2 इंच होता है। इसमें रंग और आकार को बदलने की काबिलियत होती है।

नंबर 07. Mossy frog

इस मेंढक का शरीर बिल्कुल काई जैसा होता है। इसे देखने से बिल्कुलबिल्कुल काई की तरह लगता है।

नंबर 08. Decorator Crab

यह केकड़ा इंडोनेशिया, मालदीव और फिलिपींस के समुद्रों में देखने को मिलता है। इस केकड़े की छिपने की काबिलियत बाकी जिवो से इसे बचाकर रखती है। इसके शरीर पर अजीबोगरीब समुद्री पेड़ पौधे जैसे आकृति बनी हुई है।

नंबर 09. Pink Winged Stick

A female pink-winged stick insect (Sipyloidea sipylus) at the Moscow Zoo.

इस दुनिया में एक अलग तरह की काबिलियत है जो कहीं पर भी इनविजिबल हो जाता है। जब इस कीड़े को खतरा महसूस होता है तो यह बिल्कुल सूखी लकड़ी की तरह अपने शरीर को बना लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *