Trending Funny jokesHindi jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactMajedar Jokes

विश्वप्रसिद्ध शो “महाभारत” में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन

बीआर चोपड़ा के लोकप्रिय टीवी सीरियल ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। वे 74 वर्ष के थे। अभिनय के अलावा, प्रवीण कुमार ने अपने करियर में खेलों में भी हिस्सा लिया। वह एक एथलीट भी थे।

प्रवीण कुमार सोबती दो बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्होंने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए कई स्वर्ण और रजत पदक जीते। खेल में उनके योगदान के लिए उन्हें 1967 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।खेल में एक सफल करियर के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में शोबिज में अपना करियर शुरू किया। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म के बारे में बात की। वह उस समय कश्मीर में एक टूर्नामेंट में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागयाच द्वारा निर्देशित एक फिल्म में थी, जिसमें उनका कोई संवाद नहीं था।

बाद में प्रवीण ने 1981 की फिल्म रक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बॉलीवुड में उनकी सबसे यादगार उपस्थिति अमिताभ बच्चन की ‘शहंशाह’ में ‘मुख्तार सिंह’ के रूप में थी। प्रवीण कुमार की फिल्मोग्राफी में ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘इलका’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं। 80 के दशक के अंत में, उन्हें बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया था। दर्शकों के जेहन में यह किरदार काफी अहम था।

2013 में प्रवीण ने राजनीति में करियर बनाने की कोशिश की और आम आदमी पार्टी के टिकट पर वजीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। बाद में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रवीण ने 2021 में पंजाब सरकार से पेंशन नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी।