IAS इंटरव्यू में लड़की से किया गया दिमाग घुमा देने वाला सवाल, फिर दिया ये जवाब

आज हम ऐसे ही कुछ क्वेश्चन के बारे मे बात करने जा रहे हैं, जो IAS के इंटरव्यू मे पुछे जाते हैं। IAS के इंटरव्यू मे जो भी क्वेश्चन पुछे जाते हैं, उसका मकसद सिर्फ कंडीडेट्स के कौमन सैन्स और उसकी माइंड को जाँचना होता है की एक कैंडिडैट कितना डीपली जाकर सोच सकता है। इसके बाद एडुकेशन से आईएएस का कोई लेना देना नहीं होता है। तो चलिये शुरू करते हैं:-

सवाल 1 : एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता हैं?

जवाब : इसका जबाब जानने से पहले आपको सवाक को पूरा गौर से पढना होगा तब जाकर आपको इसका जबाब समझ में आएगा. इसका जबाब हैं – “क्युकी आदमी रात को सोता हैं, फिर दिन में सोने की क्या जरुरत“. सवाल में 8 दिन तक बिना सोये रहने की बात पूछी गयी हैं ना की रात की. तो आपको इसका जबाब मिल गया होगा. अब बढ़ते हैं अगले सवाल की ओर.

सवाल 2 : अगर आप एक सुभा उठे और आपको पता चले की आप प्रे’ग्नेंट है तो आप क्या करेंगे?

जबाब -तो अगर आप लड़के है तो आपका जवाब ये होगा की लड़का प्रेग्नेंट हो ही नहीं सकता पर इसका सही जवाब ये है की मैं तो बहुत EXITED होउंगी और ये गुड न्यूज़ अपने हसबेंड के साथ शेयर करूंगी।

सवाल 3 : एक बिल्ली के 3 बच्चे उनके नाम जनवरी फ़रवरी और मार्च तो विल्ली का नाम क्या हैं?

जबाब -इसका उत्तर होगा ‘बिल्ली” इसका उत्तर सवाल में ही छुपा था. तो बढ़ते हैं तीसरे सवाल की ओर.

सवाल 4 : आदर्श और अनुपम जुड़वा बच्चे मई मे पै’दा हुए थे। और उनका बर्थड़े जून में आता है तो सवाल ये है की ये कैसे संभव है…?

जबाब -सही जवाब ये है की मई एक टाउन का नाम है।

सवाल 5 : अगर एक दिवार बनाने में 8 लोगो को 10 दिन लगते हैं तो इसे बनाने में 4 लोगो को कितने दिन लगेंगे?

जबाब -शून्य लोगो की जरूरत होगी क्युकी दिवार तो पहले ही 8 लोग 10 दिन में बना चुके हैं.

इंटरव्यू में यह सवाल भी पूछा गया कि उस चीज के बारे में बताइए जो अंदर जाता हैं तो बड़ा कड’क होता हैं लेकिन बाहर जब आता हैं तो एकदम ढीला हो जाता है ?

ज्यादातर लोग गलत मतलब निकालते हुए इसका जवाब देने में अस’हज महसूस करेंगे लेकिन असल में इसका जवाब होगा च्यूइंग गम.

हैलो दोस्तो, आज हम आपको UPSC मे पुछे जाने वाले इंपोर्टेंट क्वेश्चन के बारे बताएँगे। IAS का रिटेन एक्जाम जितना मुश्किल होता हैं, उससे कई ज्यादा मुश्किल होता हैं, IAS का इंटरव्यू। IAS के इंटरव्यू एमडबल्यू कडीडेट्स से जो सवाल पूछा जाता हैं, कंडीडेट्स को सूझ-बुझ से उसका आन्सर देना होता हैं। लेकिन हर साल कड़ी तैयारी करने वाले कंडीडेट्स को भी इंटरव्यू को पास करने मे काफी प्रोबलन फ़ेस करनी पड़ती हैं। आज हम ऐसे ही कुछ क्वेश्चन के बारे मे बात करने जा रहे हैं, जो IAS के इंटरव्यू मे पुछे जाते हैं। IAS के इंटरव्यू मे जो भी क्वेश्चन पुछे जाते हैं, उसका मकसद सिर्फ कंडीडेट्स के कौमन सैन्स और उसकी माइंड को जाँचना होता है की एक कैंडिडैट कितना डीपली जाकर सोच सकता है। इसके बाद एडुकेशन से आईएएस का कोई लेना देना नहीं होता है।