Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

दुबई की वो 10 गुप्त सच्चाई जिससे दुनिया अनजान है।

दोस्तों आज मैं आपको दुबई के कुछ ऐसे सच्चाई के बारे में बताने वाला हूँ जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायगे।

नंबर 1. Wild Animals

दुबई के शेख नवाब लोग अपना स्टेटस दिखाने के लिए शेर और चीतों को न सिर्फ अपने साथ रखते हैं बल्कि वह अपने गाड़ी में भी लेकर चलते हैं। लेकिन कुछ समय पहले ही ऐसे जंगली जानवर को पालतू बनाकर रखना बैन कर दिया गया है लेकिन ऐसा करने पर 138000 डॉलर का जुर्माना तय कर दिया गया है। यहाँ का पर्यावरण पूरी तरह धूल और मिट्टी से भरा हुआ है। यहां के पीने के पानी को फिल्टर करके पिया जाता हैहै ताकि पानी में मौजूद नमक की मात्रा को कम किया जा सके।

नंबर 2. Luxury Cars

दुबई एक अमीर शहर है इसलिए लोग यह अनुमान लगाते हैं कि सभी सरकारी कर्मचारी बैन मे घूमते होंगे। आप यहां के सड़को पर स्पोर्ट कार चलते हुए देखे ही होंगे लेकिन और भी गाड़ी को देखेंगे जो सड़कों पर पड़ी हुए रहती है लेकिन कोई भी उसे अपना कहने वाला नहीं होता है।

नंबर 3. Populetion

हम आपको बता दे की 85 प्रतिशत लोग जो वहां रहते हैं दरहसल वह वहां के हैं ही नहीं। यानी 15% लोग ही वहाँ के हैं। बाकी सारे काम की तलाश में वहां आकर रहते हैं

नंबर 4. Billionnaires

आपको बता दे कि दुबई मे सिर्फ 30 बिलिस्नेयरस ही रहते हैं। जो 1 प्रतिशत से भी कम है। आपको बता दे कि पूरी दुनिया में 5000 बिलिस्नेयरस रहते हैं।

नंबर 5. Poverty

आपको लगता होगा कि दुबई कौन गरीब नहीं है। लेकिन यह बात गलत है क्योंकि वहां इतने गरीबी है कि जो लोग फैक्टरी और खदानों में काम करते हैं वहाँ एक कमरे में भूसे की तरह रहते हैं। उनकी लाइफ बद – से- बतर होती हैं।

नंबर 6. Nice Weather

गर्मी पड़ने पर दुबई के लोगों की हालत खराब हो जाती है। हम आपको बताते कि साल के पूरे 6 महीने यहाँ इतनी गर्मी पड़ती है कि यहां का तापमान 50 डिग्री से ऊपर चला जाता है। यहां का आसमान आपको नीला नहीं बल्कि ग्रे कलर का दिखाए देगा। जिसकी सबसे बड़ी वजह यहां हर समय उड़ती घुल हैं।

नंबर 7.

दुबई मे लगभग 108 गगनचुंबी इमारतें हैं। जिसकी लंबाई लगभग 180 मीटर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.