Home रोचक तथ्य ऐसा रंगीन सांप कि देखकर हर कोई आकर्षित हो जाये…

ऐसा रंगीन सांप कि देखकर हर कोई आकर्षित हो जाये…

हैलो दोस्तों, आप तो जानते हैं कि सांप का नाम सुनते ही सब के पसीने छूट जाते हैं। शायद यह दुनिया में ऐसा इंसान होगा जो सांप से नहीं डरता होगा। लेकिन आज हम आपको ऐसे ऐसे खूबसूरत सांपो की प्रजाति के बारे में बताएंगे जिससे शायद ही आपने कभी ऐसा सांप को देखा होगा। ऐसे सांप आसानी से कहीं देखने को नहीं मिलते। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Brazilian rainbow boa snake:- यह सांप प्रकृति के सबसे सुंदर सांपों में से एक है। इससे आपके शरीर पर बहुत सारी आकृति बनी होती है। इतना ही नहीं यह सांप का शरीर प्रिज्म में की तरह काम करती हैं। जिस पर धूप की किरण पड़ने पर इसके शरीर पर इंद्रधनुष की तरह दिखाई पड़ती है। यस आप दिखने में बहुत खूबसूरत और नायाब लगता है। इनकी साइज लगभग 5 से 7 फीट तक बढ़ती है। यह सांप अधिकतर अमेजन के जंगलों में पाए जाते हैं।

Asian vine snake:- पतले से दिखने वाले यह हरे रंग के साप बहुत ही खूबसूरत होते हैं। इस सांप का शरीर बाकी सांपों से बड़ा और नुकीला होता है। यह सांप जब खतरा महसूस करते हैं तब इनके खूबसूरती का पता चलता है। जोकि दिखने में बहुत आकर्षक लगते हैं। यह साफ कम जहरीले होते हैं इसलिए किसी इंसान को काट ले तो कुछ ज्यादा परिणाम देखने को नहीं मिलता। जो लोग सांपों का शौकीन होते हैं वह लोग इस सांप को घर में पालते हैं।

Pit viper snake:- यह सांप बहुत खतरनाक और जहरीले होते हैं।इन सांपों की प्रजाति सबसे पहले हिमालय में पाई गई थी। इस सांप में हमें बहुत सारे रंग देखने को मिलते हैं। ऐसे कलर्स की वजह से यह सांप और भी ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। मेल सांपों को आंखें लाल होती है और फीमेल सांप को आंखें पीली होती है।

Red headed snake:- गहरा नीला शरीर और लाल मुंह वाला यह सांप दुनिया में खूबसूरती के लिए नंबर वन पर है। यह साफ दक्षिणी थाईलैंड के पहाड़ों पर दिखाई देता है। यह देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही खतरनाक भी होता है। अगर यह सांप किसी को काट ले तो उसका बचना मुश्किल हो जाता है।

Green tree python:- यह सांप अपने हरा रंग के लिए जाना जाता हैं। यह सांप हरे भरे पेड़ों पर ही दिखाई देते हैं। इस सांप को हरा रंग बहुत पसंद होता है। लेकिन इस साफ करें सभी प्रजाति को रंग अलग अलग होता है। इन सांसों में खास तरह की क्वालिटी पाई जाती है जो अपने हिसाब से अपने रंग को बदल सकते हैं।

Iredescent shielotnt snake:- इस सांप को दुनिया के सबसे खूबसूरत सांपों में से एक माना जाता है। यह दिखने में बहुत चमकीले होते हैं। जमीन के शरीर पर सूरज की रोशनी पड़ती है तब यह और भी खूबसूरत दिखता है। ये सांप ज्यादा जहरीले नहीं होते हैं। इनके जहर का इंसानों पर बिल्कुल भी असर नहीं होता।

Handurang milk snake:- इस सांप का मुख्य रंग रेड या ऑरेंज होता है। जिस पर हमें ब्लैक एवं येलो रंग की पट्टियां देखने को मिलती है। यह सांप ज्यादा जहरीले नहीं होते हैं।

Woma python:- यह सांप ऑस्ट्रेलिया के प्रजाति है। यह ज्यादातर झाड़ियों में पाई जाती है। इस सांप की लंबाई 3 से 3:30 फीट तक बढ़ती है। इनका मुंह गहरे नारंगी रंग का होता है। इस सांप के शरीर का डिजाइन अलग तरह का होता है। जिसके कारण वह आप सांपों से बड़े ही सुंदर दिखते हैं। यस आप अपनी आधी जिंदगी जमीन के नीचे हैं गुजारते हैं।

Sanfransosco garter snake:- इस सांप के कलर फुल स्किन को देखकर हर कोई चौक जाता है। यह सांप ज्यादातर दिन के उजाले में ही दिखाई देते हैं। इन सांपों की लंबाई ज्यादातर 1 मीटर होती है। यह सांप इंसानों के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं होते। इन सांपों की प्रजाति बहुत ही कम है जिस कारण इनकी कीमत लाखों में होती है।

Texasrat snake:- यह सांप बिल्कुल भी जहरीले नहीं होते। यह सांप UK में टेक्सास शहर में पाए जाते हैं। यह देखने में पूरे के पूरे दूध जैसे सफेद होते हैं। अगर हम इस सांप को ध्यान से देखेंगे तो इसके नीचे की स्किन गुलाबी रंग की होती हैं। जो कि कभी-कभी ही देखने को मिलती है।

Greater snake:- यह सांप US के कोस्टल शहर में पाए जाते हैं। यह सांप इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं। इस सांप के स्क्रीन के ऊपर ग्रीन, ब्राउन और ब्लैक कलर की पट्टियां देखने को मिलती है।

Eastern corn snake:- यह सांप सबसे ज्यादा कलरफुल सांप माना जाता है। इससे आपके ऊपर हमें कई सारे रंग देखने को मिलते हैं। जो दिखने में बहुत ही आकर्षक लगता है।

Red milk snake:- इस सांप को किंग स्नेक भी कहा जाता है। इस सांप के हमें बहुत सारी प्रजाति देखने को मिलती है। इनके स्क्रीन पर चैन जैसा बना होता है।