Home रोचक तथ्य आखिर स्कूल बस पीला रंग का क्यो होता हैं? ...

आखिर स्कूल बस पीला रंग का क्यो होता हैं? जानिए ऐसे 10 साइन के बारे मे…

हैलो दोस्तो, क्या आपको पता है कि मंदिरों में घंटियां क्यों टंगी होती है? बच्चों को स्कूल ले जाने वाली स्कूल बस पीला रंग का क्यों होता है? हाईवे पर बनी लाइनों का मतलब क्या होता है? आज के एपिसोड में हम आपको डेली लाइफ में उपयोग होने वाले चीजों का मतलब बताएंगे।

Gas cylinder red colour:- दोस्त आपने देखा होगा कि सिलेंडर का रंग लाल होता है। क्या आपको सिलेंडर के रंग लाल होने का कारण पता है? आपको पता होना चाहिए कि लाल रंग की वेब लेंथ काफी ज्यादा होती है। जिससे किसी खतरनाक चीज को लाल रंग से पेंट कर दिया जाए तो हम उसे दूर से ही देख सकते हैं। गैस सिलेंडर में खतरनाक होता है इसलिए उसे लाल रंग से पेंट किया जाता है।

इसके अलावा लाल रंग के एलपीजी सिलेंडर को घर में रखने के लिए भी पहचान किया जाता है।

Lines in middle of the highway:- हाईवे पर सफर करते वक्त बहुत सारे लोगों के मन में ख्याल आता है कि आखिर बीच में सफेद रंग की लाइनें क्यों बनी रहती है? दोस्तों यह लाइनें हमारी सुरक्षा के लिए ही बनी रहती है। और इसका अलग अलग मतलब होता है जैसे कि:-

हाईवे पर बनी लाइनें बीच बीच से कटी है तो आप अपनी वहां से ओवरटेक कर सकते हैं। अगर बीच की लाइन सीधी बनी हुई है तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते।

अगर हाईवे पर दो सीधी लाइन बनी हुई है तो आपके लिए ओवरटेक करना बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। और इसमें आपकी जान भी जा सकती है।

Hindu temple have Bell’s:- आप किसी भी मंदिर में जाते होंगे तो मंदिर में 1 या उससे अधिक घंटियां टंगी हुई देखे होंगे। जिन्हें लोग मंदिर में प्रवेश करते ही बजाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हिंदुओं के मंदिरों में घंटियां क्यों टंगी होती है? दोस्तों इसके पीछे का कारण है मन की शांति। इससे इंसान के मन को शांति मिलती है।

इससे निकलने वाला वाइब्रेशन हमारे दिमाग को शांत करने में काम करता है। यह घंटियां कम से कम 60 सेकंड तक वाइब्रेशन पैदा करती है। जिससे हमारे शरीर के सात चक्र स्थिर हो जाते हैं।

X sign behind train:- आज तो आपने ट्रेन के पीछे पीला या सफेद रंग से X लिखा हुआ जरूर देखा होगा। भारतीय रेल के अनुसार हर ट्रेन के डिब्बे के पीछे X लिखना अनिवार्य रहता है। लेकिन दोस्तों आपको इसका कारण पता है? X का निशान रेलवे कर्मचारियों को यह सूचना देता है कि यह रेल आखिरी डिब्बा हैं।

यदि किसी ट्रेन के डिब्बे पर यह निशान मौजूद नहीं होता तो इसका एक ही मतलब होता है कि यह ट्रेन रास्ते में किसी दुर्घटना का शिकार हो गई है। जिसके कारण उसने कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए हैं। जब भी स्टेशन पर ट्रेन आती है तो वहां के रेल कर्मचारी ट्रेन के आखिरी डिब्बा को देखते हैं। अगर होने X का निशान नजर नहीं आता तो वह तुरंत ही ट्रेन से अलग हुए डिब्बों का पता लगाते हैं।

Tire of a truck raised:- जब भी हम कभी ट्रक को देखते हैं तो उसके बीच का पहिया जमीन से उठा हुआ नजर आता है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि यह पहिया जमीन से ऊपर क्यों उठा होता है? दोस्तों ऐसा ट्रक के कम लोड की वजह से होता है। वैसे तो सभी ट्रकों में टायर को ऊपर उठाया जा सकता है।

जिनके ट्रक में ज्यादा वजन नहीं होता उसी ट्रक के ड्राइवर पहिया को ऊपर उठाते हैं। ज्यादा वजन के कारण ड्राइवर उस पहिया को नीचे कर देते हैं।

Zebra crossing are Black and white:- दोस्तों, आप कभी भी कहीं जाते होंगे तो आपको ज़ेबरा क्रॉसिंग जरूर दिखाई देती होगी। लेकिन दोस्त आपने कभी सोचा है कि ज़ेबरा क्रॉसिंग का रंग काला या फिर सफेद क्यों होता है? दरअसल दोस्तों काला और सफेद रंग का कंट्रास्ट सभी रंग से अधिक होता है। जो कि किसी को भी आसानी से नजर आ जाता है।

आने रंगों को दूर से देखने पर अच्छे से दिखाई नहीं देते। हालांकि दोस्तों एक बार पहले भी अन्य रंगों से ज़ेबरा क्रॉसिंग बनाने का प्रयास हो चुका है। लेकिन इसमें हमेशा विफलता ही मिली है। इस कारण काला और सफेद रंग को ही ज्यादा प्रभावी माना जाता है।

Doctor red plus symbol:- यह दुनिया में जो लोग भी डॉक्टर से जुड़े होते हैं अपने आप को दिखाने के लिए वह लाल रंग के प्लस के निशान का प्रयोग करते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मेडिकल फील्ड में प्लस लाल रंग का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? दरअसल दोस्तों इसका दो कारण है:

पहला इंटरनेशनल रेड सोसायटी द्वारा साइन का इस्तेमाल किया गया था। साथ ही दूसरे के अनुसार लाल रंग आपातकाल और खतरे का निशान होता है। जिस वजह से इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को आपातकाल के समय भी आसानी से पहचाना जा सकता है।

Advocate wear Black coat:- अपने फिल्मों में अक्सर देखे होंगे कि हमेशा वकील ब्लैक कोट पहनकर ही जज साहब के सामने जाते हैं। और दोस्तों क्या आपको पता है कि कौन से कारण के कारण वकील लोग ब्लैक कोट पहनते हैं? दरअसल दोस्तों काला रंग स्वयं को प्रस्तुत करने का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही से परेशान था और अधीनियम का सूचक माना जाता है।

काला रंग गरिमा, सम्मान, ज्ञान और न्याय का प्रतीक भी है। इसलिए हर वकील और न्यायाधीश को इन मूल्यों का पालन करना होता है।

Ambulance reverse words:- दोस्तों एंबुलेंस में उल्टे शब्द में एंबुलेंस इसलिए लिखा होता है क्योंकि हमें गाड़ियों में लगे शीशी के कारण हर शब्द उल्टा दिखाई देता है। जिसे हम लैटरल इंवर्जन कहते हैं। एक एंबुलेंस में गंभीर मरीज होता है जिसे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचने के लिए खाली सड़क की जरूरत होती है।

अगर कोई वाहन आगे जा रहा है तो उसे गाड़ी में लगे शीशे पर एंबुलेंस लिखा हुआ सीधा दिखाई दे। और उसे निकलने के लिए साइड दे।

School Bus is to yellow in colour:- दोस्तों स्कूल बस को लेकर अधिकतर कैमरे में ख्याल आता है कि यह अधिकतर पिला ही क्यों होती है? दरअसल दोस्तों इन के पीले होने के पीछे का कारण कुछ वैज्ञानिक और कुछ सुरक्षा का कारण है। ऐसा माना जाता है कि पीले रंग को दूर से ही देखा जा सकता है। साथ में यह रंग बारिश, कोहरे और अंधेरा में भी आसानी से दिख जाता है।

इससे दुर्घटना के चांसेस बहुत कम होते हैं। 1930 में अमेरिका में हुई रिसर्च के अनुसार एक बात सामने आई कि पीला रंग आंखों को सबसे जल्दी दिखाई देता है। किसी भी व्यक्ति को सारे रंगों में से सबसे पहला ध्यान इसी रंग पड़ जाता है। बाकी रंगों के हिसाब से पीला रंग में ज्यादा आकर्षण होता है।