Home रोचक तथ्य जानिए गैस सिलेंन्डर का रंग लाल क्यो होता हैं?

जानिए गैस सिलेंन्डर का रंग लाल क्यो होता हैं?

हैलो दोस्तो, क्या आप ऐसी बीमारी के बराए मे जानते हैं जो किसी इंसान को पत्थर बना देती हैं। क्या आपको पता हैं कि मछलियाँ अपने रंग के साथ साथ अपना जेंडर भी बादल लेती हैं। या फिर आपको मालूम हैं कि घर का सिलेन्डर लाल रंग का क्यू होता हैं। आज हम आपको इन्ही सब सवालो के बारे मे बताएँगे। आप इन सब के जवाब जानकर हैरान रह जाएंगे। तो चलिये शुरू करते हैं:-

FACT NO#01. भारत के मेघालय मे एक नदी हैं जिसका नाम उमनगोट हैं। इस नदी का पानी बेहद ही ठंडा और शीतल हैं। इस नदी का पनाई इतना साफ हैं कि लगता हैं मानो बोट किसी काँच पर तैर रही हो। इस पानी के अंदर कंकर साफ-साफ नजर आते हैं। ऐसा माना जाता हैं कि इस नदी मे अगर सुई गिर जाये तो वो भी दिख जाती हैं।

FACT NO#02. यह चर्च इन्डोनेशिया मे हैं। इस चर्च का आकार चिकन की तरह हैं। यह चर्च गिरजा आयाम के नाम से जाना जाता हैं। इस चर्च को देखने के लिए दूर-दूर से टुरिस्ट आते हैं। इस चर्च को लेकर यह भी दावा किया जाता हैं कि यह 200 साल पुराना हैं।

FACT NO#03. दोस्तो, क्या कभी आपने किसी मछली को जेंडर बदलते हुए देखा हैं? मैं आपको बता दें कि 450 मछलियाँ अपना जेंडर सेकंड मे ही बादल लेती हैं। ज़्यादातर ये मछलिया महासागरो मे पायी जाती हैं।

FACT NO#04. यह सांप अफ्रीका मे पाया जाता हैं। इस सांप का नाम Boom Slang हैं। इस सांप की आंखे दूसरी सांप से काफी बड़ी होती हैं। यह सांप इतना ज्यादा खतरनाक होता हैं कि अगर ये काट ले तो पूरे शरीर से खून बहने लगता हैं। इस सांप के काटने के वजह से इंसान की मौत कुछ ही घंटो मे हो जाती हैं।

FACT NO#05. दोस्तो, आप तो जानते हैं की हमारे शरीर मे अलग-अलग प्रकार की डीजीज पायी जाती हैं। एक ऐसी ही डीजीज का नाम हैं FIBRODYSPLASIA। इस बीमारी मे हमारे मसल्स स्टोन मे बदल जाती हैं, बिल्कुल पत्थर की तरह। यह बीमारी ज़्यादातर कमजोर लोगो मे देखने को मिलती हैं।

FACT NO#06. दोस्तों आप तो जानते हैं कि चींटियाँ कितनी छोटी होती हैं उनका वजन न के बराबर होता हैं लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार चींटियाँ और इंसान का वजन एक जैसा होता हैं। दरअसल univarsity के प्रोफेसर एडवर्डो विलसन और जर्मन बायोलोजिस्ट बडु होर्ड डोबलर ने 1994 मे अपनी बूक जर्नी टू द एंडर्स ने यह दावा किता था कि धरती पर मौजूद चींटियाँ का वजन पूरे दुनिया मे इंसान के बराबर होता हैं।

FACT NO#07. दोस्तों हम छोटी-छोटी खुशियों को हम मोबाइल फोने या तो कैमरे मे कैद कर लेते हैं कई बार हम फोटो के लिए बिना परमिसन के ही लोगो के फोटो खींच लेते हैं लेकिन क्या आपको यह पता हैं कि इसे दुबई मे क्राइम माना जाता हैं जी हाँ दोस्तो दुबई मे बिना परमिसन के सेलफ़ी लेना यह फिर किसी के फोटो खींचना क्राइम माना जाता हैं।

FACT NO#08. ब्रिटेन मे सर्वे रिपोर्ट के अनुसार सभी सीक्रेट किल्लर का जन्म नवबंर मे हुआ हैं। इतना ही नहीं फिल्मों मे काम करने वाले सीक्रेट किल्लर एक्टर्स का जन्म भी नवबंर मे ही हुआ हैं। आप इसे coincidence कह लो यह फिर कुछ और लेकिन रिसर्च तो यही कहती हैं

FACT NO#09. दोस्तो online payment के दौरान एक बार कोट स्कैन कराते हैं और कई बार आपने सामानो पर लगे टैग के बार कोड को स्कैन कराते हुए देखा होगा। आपको लगता होगा कि उसमे बने ब्लैक डॉट को स्कैन कराते हैं लेकिन मजेदार बात यह हैं कि हम ब्लैक डॉट को नहीं बल्कि व्हाइट स्पेस को स्कैन करते हैं।

FACT NO#10. दोस्तों हम हर साल new years 1 जनवरी को मानते हैं और हमारे कलैंडर मे 365 दिन होते हैं लेकिन आपको पता हैं कि एक ऐसा भी देश हैं जिसके कलैंडर मे 256 दिन होते हैं और 13 महीने इस देश का नाम हैं एथोपिया जो कि बाकी देशों से सात साल पीछे हैं। यह देश अपना new years 11 september को मानता हैं।

FACT NO#11. यूं तो हमने कई महंगे होटलो के बारे मे सुना हैं लेकिन आपको बता दे कि दुबई मे स्थित burj al arab होटल जो कि दुनिया का का सबसे महंगा होटलो मे से एक हैं। इस होटल कि खास बात यह हैं कि यह पनि के बीचों बीच बना हुआ हैं साथ ही यह दुनिया के सबसे ऊंचे होटल मे से एक हैं।

FACT NO#12. हम सब जानते हैं कि इस पृथ्वी पर मौजूद हर चिंज का परछाई बनाता हैं लेकिन पृथ्वी पर एक ऐसा भी जगह हैं जिसकी कोई परछाई नहीं। हम बात कर रहे है उड़ीसा के पूरी मे स्थित जगरनाथ मंदिर के बारे मे इस मंदिर के चरों देशाओ मे कई परछाई नहीं होती हैं। चाहे कितनी भी धूप हो।

FACT NO#13. दोस्तों रेगिस्तान मे वारिस नहीं होती हैं और वहाँ का मौसम हद से ज्यादा गर्म होता हैं ऐसे मे कोई आपसे पूछे कि रेगिस्तान मे बर्फ गिरते हुए देखा हैं? आप सुन कर जरूर हैरान हो जाएगे कि ऐसा पोसिबल हुआ था sahara desert मे 18 फरवरी 1979 को sahara डेसर्ट मे जाम कर वर्फ कि बरिस हुई थी।

FACT NO#14. क्या आप जानते हैं कि गैस सिलिंडर का colour red क्यू होता हैं? दरअसल रेड कलर इसलिए होता हैं क्यूकि रेड colour danger sine कि indicate करता हैं और रेड कलर का wava lenth सबसे ज्यादा होता हैं। और यह दूर से ही दिख जाता हैं।

FACT NO#15. आजकल फेसबूक कर एक अलग ट्रेंड हैं हर किसी के फोन मे यह app install होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि facebook का नाम पहले क्या था? 2003 मे mark zuckerberg ने अपने कॉलेज मे एक सॉफ्टवेर बनाया था जिसका नाम उन्होने फेसमैश रखा था जिसको बदल कर mark ने 2004 मे facebook रख दिया हैं।