EXERCISE करते वक्त ध्यान रखे, कहीं आपकी जा’न न चली जाए…

हेलो दोस्तों, हम जानते हैं कि इस भागदौड़ वाली जिंदगी में हम इंसानों को शारीरिक रूप के साथ-साथ मानसिक रूप का भी शिकार होना पड़ा है। और तो और ऊपर से कोरोना की महामारी ऐसा लगता है जैसे कंगाली में आटा गीला हो गया है। ऐसे में हमें खुद को शांत करने की बहुत जरूरत है। इसलिए लोग डॉक्टर्स की सलाह को मानते हुए एक्सरसाइज को काफी महत्वपूर्ण समझते है। लेकिन क्या आपको पता है हम अपने आपको फिट रखने के लिए 20 एक्सरसाइज को करते हैं वह कभी-कभी हमारे जा’न की दुश्’मन भी बन जाते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि कभी-कभी हद से ज्यादा एक्सरसाइज जा’न की दुश्:मन हो जाते हैं। तो दोस्तो, चलिए शुरू करते है। आज के इस एपिसोड में हम आपको बेंच प्रेस नामक एक्सरसाइज को बताएंगे:-

Bench press exercise:- दोस्तो, बायोलॉजी में ह्यूमन चेस्ट को पेकट्रोल कहते हैं। इस एक्सरसाइज मे बारबल पर लेटकर एक्सरसाइज किया जाता है। यह एक्सरसाइज काफी कारगर वर्कआउट है। यह हमारे चेस्ट को सही एवं अच्छा आकार देने में मदद करती है।लेकिन इस एक्सरसाइज को करने में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है।

RYAN CROWLEY:- यह अपने दोस्त के साथ जिम में ट्रेनिंग कर रहे थे। बेंच प्रेस करते करते अचानक इनके मसल्स पर थोड़ी प्रेस महसूस हुई। उसके बाद वो अचानक नीचे गिर जाते हैं। डॉक्टर ने बताया कि अपने कैपेसिटी से अधिक वजन उठाने की वजह से इनके मसल्स में टीयर हो गई। टीयर मतलब मसल्स फट गई।

बेंच प्रेस का प्रभाव हमारे सीधा चेस्ट पर पड़ता है। इसमें अगर या अपने कैपेसिटी से अधिक वजन उठाता है तो उसमें टियर हो जाती है। मसल्स टियर होने पर उस स्थान पर ब्लू और ब्लैक कलर के धब्बे बन जाते हैं। कभी-कभी तो मसल्स की सर्जरी की जरूरत पड़ जाती है।

एक बॉडीबिल्डर के मसल्स की डेंसिटी काफी गहरी होती है। लेकिन पावर लिफ्टर के बॉडी में मसल्स की डेंसिटी थोड़ी कम होती है जिस वजह से उनके शरीर में ब्लड का बहाव अधिक रहता है। इसी जोश में वह लोग अपनी बॉडी को जाने अनजाने में प्रभाव डालते रहते हैं।पावर लिफ्टर के बॉडी हैं। जिन व्यक्तियों के हाथ लंबे होते हैं उन्हें बेंच प्रेस करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें मसल्स टीयर होने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं।

मसल्स टियर 1 भारी-भरकम वजन उठाने से ही नहीं बल्कि लाइट वेट उठाने से भी हो सकती है। जब किसी मेडल्स का खिंचाव अटेंशन में होता है तब ऐसा हो सकता है। और यह ऐसा उनके साथ होता है जो बार-बार जिम जाकर कसरत करते हैं। वेस्टर्न कल्चर में अब ये ज्यादा बढ़ गया है। जिस वजह से वैज्ञानिक और डॉक्टर भी नए-नए शोध कर रहे हैं।

जिससे हम लोगों को नए-नए उपचार देखने को मिलते हैं। गलत तरीके से बेंच प्रेस मारने के कारण कई बॉडीबिल्डर के जिंदगी भी खत्म हो गई है। यह एक ऐसा एक्सरसाइज है जो बहुत सारे बॉडीबिल्डर का सपना और कैरियर तहस नहस कर दिया है।

रियान को बहुत भयंकर मसल्स टीयर हो गई थी। उनकी सर्जरी सक्सेस हो गई है। अब ये जल्द ही पुराने वर्कआउट रूटीन में शामिल होने वाले हैं। लेकिन दोस्तों ध्यान रहे कि लिखने आपकी मसल्स में छमता है उतनी ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।