Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

ऐसा हाल कहीं आपका ना हो जाए ….

हैलो दोस्तो, आपा तो जानते हैं कि बॉडीबिल्डिंग की दुनियाँ मे उसी का नाम होता हैं जिसके शरीर की बनावट विशालकाय होता हैं। जितना अच्छा बॉडी उतना ज्यादा सौहरत। यही बॉडीबिल्डिंग का मेन फॉर्मूला हैं। इसी सौहरत के लालच मे लोग जान से भी हाथ धो पड़ते हैं। रिच पियाना एक नामी बॉडीबिल्डर थे। सोशल मीडिया पर उनकी फोलोवर्स लाखो मे हैं। लेकिन कुछ दिन पहले वे अपने घर मे बेहोश पाये गए। बाद मे उन्हे हॉस्पिटल लेकर जाया गया। 2 सप्ताह तक वे कोमा मे रहे। 2 सप्ताह बाद उनकी मौत हो गयी। उनकी मौत की वजह थी स्टेरॉयड।

यह एक ऐसी खतरनाक दवाई हैं, जिसे आज के युवा अपने बॉडी को तेजी से बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत मे 100 से ज्यादा मौते इस खतरनाक दवाई लेने से ही हो रही हैं। आज हम आपको इस दवाई की कहानी को बताएँगे। कि कैसे ये दवाई युवाओ की जान ले रहा हैं। तो चलिये शुरू करते हैं:-

ये काम कैसे करता हैं:- दरअसल स्टेरोइड एक प्रकार का रसायनिक पदार्थ होता हैं। जो हर इंसान के शरीर के अंदर बनता हैं। इसका काम हमारे मांसपेसियों को बढ़ाना और हमारे सेक्सुयल हारमोन का ग्रोथ करना, होता हैं। साल 1930 मे कुछ डॉक्टर्स मे मैन-मेड स्टेरोइड का इस्तेमाल किया। जिसके बाद ही लोग इस दवाई का सेवन करना शुरू कर दिये। इस दवाई की मदद से बॉडीबिल्डर जैसी बॉडी महज 8 से 10 महीनो मे बनाई जा सकती हैं।

साल 1980 आते-आते इस दवाई का बॉडीबिल्डर के बीच बहुत क्रेज बढ़ गया। उस वक्त तो इस दवाई का कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला था। उस वक्त कई फिल्मी सितारे भी इस दवाई का इस्तेमाल करके आकर्षक बॉडी बना रहे थे। देखते-ही-देखते यह दवाई दुनियाँ भर मे फैल गया।

दरअसल स्टेरोइड के नाम पर बाजार मे कई सारे खतरनाक दवाई मौजूद हैं। जिसका इस्तेमाल करते बॉडीबिल्डर शानदार शरीर तो हासिल कर लेते हैं। लेकिन ये दवाई उनके अंदर से खोखला बना देते हैं। आज के युवा मेहनत करने के बजाय इस दवाई का इस्तेमाला कर रहे हैं। इसका अगर साइड इफेक्ट हो जाता हैं, तो तुरंत उसकी मौत हो जाती हैं।

जब हम स्टेरोइड को लेना शुरू करते हैं तो ये हमारे बॉडी के मसल्स को ताकतवर बनाता हैं। जब हम इस दवाई को लेते हैं तो हमारे मसल्स की साइज भी अचानक से बढ्ने लगती हैं।

नुकसान:- यह दवाई हमारे शरीर को ऐसा नुकसान पहुँचती हैं जिसकी भरपाई कभी नहीं हो सकती। यह हमारे शरीर के लीवर और किडनी पर हमला करता हैं। जिसकी वजह से हम ऊपर से तो मजबूत दिखते हैं, लेकिन अंदर से कमजोर होते चले जाते हैं।

साथ ही हमारे शरीर मे हार्मोन की समस्या पैदा हो जाती हैं। साथ ही गाइनो नाम का बीमारी हो जाता हैं। इस बीमारी मे हमारे ब्रेस्ट इसु बढ़ाने लगते हैं। आपने कई सारे ऐसे बॉडीबिल्डर को देखा होगा जिसका ब्रेस्ट जरूरत से ज्यादा बड़ा हो जाता हैं।

यह दवाई हमारे स्पर्म को भी प्रभावित करता। यह सेक्स ऑर्गन को इतना अधिक प्रभावित करता हैं, कई मामले मे इस दवाई का उपयोग करने वाले लोग बच्चे पैदा नहीं कर पाते।

स्टेरोइड इस्तेमाल करने वाले लोगो को दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैं। अब तक जितनी स्टेरोइड से मौते हुई हैं, उन मे से 98% लोगो का दिल का दौरा ही वजह बना। स्टेरोइड हमारे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक बढ़ा देता हैं। जो लोग इस दवाई का इस्तेमाल करते हैं, उसके दिल की धमनी छोटी हो जाती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे भारत मे स्टेरोइड से होने वाली मौतों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ी हैं कि यह एक चिंता का विषय बन गयी हैं। एक लड़का स्टेरोइड लेकर शरीर तो पा लिया लेकिन सिर्फ 25 सालो मे ही उसकी मौत हो गयी।