SINKHOLE कब और कैसे बनता हैं, जानिए सच्चाई

हैलो दोस्तो, हमारे साथ ऐसा कई बार घटनाए हो जाती हैं। जिसे हम सोच भी नहीं सकते। देखते ही देखते एक पूरा घर, एक चौरा सा सड़क धरती मे बने एक गड्ढे मे समा जाये। आज हम आपको धरती मे बने सिंक होल की कहानी के बारे मे बताएँगे। सिंक होल की वजह से अब तक बहुत सारे घर और सड़के धरती के अंदर समा गए हैं। तो चलिये शुरू करते हैं:-

SINKHOLE:- सिंक होल प्रकृतिक रूप से एक गड्ढा होता हैं। जो अचानक ही बनता हैं। जो धरती के ऊपर बने घर, गाड़ी और भी कई सारी चीज इसके अंदर समा जाती हैं। सिंक होल जहां पर धरती के नीचे चट्टान मौजूद होती हैं, वही पर बनते हैं। यहाँ की धरती पानी के संपर्क मे आकार बहुत जल्दी घुल जाती हैं और जमीन अंदर से खोखली हो जाती हैं। दुनियाँ भर मे कई सारे अब सिंक होल बनने लगे हैं।

BATAGAIKA CRATER:- यह दुनियाँ का सबसे बड़ा सिंक होल हैं। जिसकी चौराई हर साल 20 से 30 मीटर तक बढ़ती जा रही हैं। अब यह 1 किलोमीटर से ज्यादा चौरा हो चुका हैं। यह साइबेरिया के मैदानी इलाको मे बना हुआ हैं। इसे ज्यादा ऊपर से देखने मे लगता हैं, कि यहाँ पर कई वर्ष पहले किसी एलियन का स्पेसशिप आकर उतरा हो।

THE GRANDFATHER SINKHOLE:- यह दुनियाँ के सबसे खतरनाक सिंक होल मे से एक हैं। इसके वजह से रूस का एक पूरा शहर एक गड्ढे मे समाता जा रहा हैं। इस शहर ने नीचे पोटाश नाम का पदार्थ भरा हुआ हैं।

FLORIDA SINKHOLE:- अमेरिका को सिंक होल की राज्यधानी भी कहा जाता हैं। इस वक्त फ्लॉरिडा मे जीतने सिंक होल मौजूद हैं जितना कि पूरी दुनियाँ मे नहीं। फ्लॉरिडा शहर के नीचे लाईमस्टोन की चट्टानें ज्यादा हैं। क्लाइमेट चेंज की वजह से फ्लॉरिडा मे लगातार अम्लीय वर्षा हो रही हैं। जिसकी वजह से यहाँ की चट्टानें कमजोर हो रही हैं। जिस वजह से यहाँ लगातार सिंक होल बनते जा रहे हैं।

SINKHOLE IN CHINA:- चाइना मे बड़े ही खतरनाक तरीके से एक सिंकहोल बन जाता हैं। इसमे 20 से ज्यादा कार पूरी तरह से समा जाती हैं। यह घटना 19 अगस्त 2020 की हैं। इस हादसे मे किसी इंसान का कोई नुकसान नहीं हुआ।

SINKHOLE IN JAPAN:- यह घटना 16 नवंबर 2016 की हैं। जापान के एक सड़क पर अचानक से एक सिंक होल बन गया। यह बहुत ही चौरा था। वैज्ञानिको का कहना हैं, कि क्लाइमेट चेंज की वजह से जमीन के नीचे बहुत बदलाव हो रहा हैं।