Home रोचक तथ्य दुनिया के 10 असामान्य लोग, जिनका नाम ‘गिनिस बूक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’...

दुनिया के 10 असामान्य लोग, जिनका नाम ‘गिनिस बूक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ मे शामिल हैं…

हैलो दोस्तों, अगर इस दुनिया में इंसान के जैनेटिक्स में जरा सा भी बदलाव हो जाए तो वह सामान लोगों जैसा नहीं रहता। जेनेटिक्स में बदलाव के कारण उनके शरीर में कुछ और सामान्य बदलाव आ जाएंगे। जो उसे दूसरों से अलग बना देगी। आज के एपिसोड में हम आपको कुछ ऐसे ही असामान्य लोगों के बारे में बताने वाले हैं। जो लाखों में एक है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Francisco domingos Joaquim:- यह दुनिया के ऐसे आदमी है जिनके नाम दुनिया के सबसे बड़ा जबड़ा होने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह अपने मुंह में आराम से कोका कोला के कैन को भी रख सकते हैं। इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

Jyoti amge:- ज्योति आमगे का नाम दुनिया के सबसे छोटी गर्ल के नाम का रिकॉर्ड दर्ज है। जब वह 5 साल की थी तो उनका शरीर भी आम लोगों की तरह ही था लेकिन 5 साल के बाद उनका शरीर बढ़ना बंद हो गया। यह एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है।

Hasbulla magomedov:- यह कोई तीन-चार साल का बच्चा नहीं बल्कि 18 साल का युवक है। यह रूस में रहता है। यह एक रेयर डिजीज से पीड़ित है। जिसकी वजह से देखने में यह एक बच्चे की तरह लगता है।

You jianxia:- दुनिया में हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके आईलैसिस बड़े और घुमावदार हो। लेकिन इस महिला का नाम सबसे लंबी आईलैसिस होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज है। उन्हें 2016 में यह टैग मिला। क्योंकि उस समय उनके आईलैसिस 4.8 इंच की थी। उसके बाद भी होने की आई लाइसेंस लगातार बढ़ती ही रहती थी। अब लंबाई करीब 8 इंच है।

Ayanna William:- लड़कियों को नाखून लंबे करने का बहुत ज्यादा शौक होता है। लेकिन Ayanna ने पिछले 28 सालों से अपना नाखून नहीं काटा है। जिसके वजह से उनके नाखून 2018 में 18 फीट के हो गए थे। हालांकि नाखूनों की वजह से वह बहुत दिक्कतों का सामना कर रही थी। जिन्होंने आखिरकार उन्होंने अपने नाखून को काट लिया। उनके नाखून को एक म्यूजियम में रख दिया गया है।

Larry Gomez:- इनका जन्म मेक्सिको में हुआ था लेकिन वह बचपन से ही सामान्य इंसान की तरह नहीं थे। क्योंकि वह एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थे। जिससे उनके पूरे शरीर में और चेहरे पर भी बाल उग गए थे। यह बीमारी 100 करोड़ लोगों में से एक को होती है।

Stephen Ludwig:– इन्हें बचपन से ही अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा। क्युकी ये एक रेयर डिजीज से पीड़ित हैं। इस बीमारी में पीड़ित के शरीर में बोन की असामान्य ग्रोथ होने लगती है। इन्हें बचपन में ही करीब 30 सर्जरी करवानी पड़ी। इनका लेफ्ट लेग दूसरे के मुकाबले बहुत छोटा था।

Etibar elchyev:- यह व्यक्ति अपने शरीर पर मैटल को चिपका सकते हैं। वह भी बिल्कुल चुंबक की तरह। यह दुनिया के सामने 2011 में आए जब उन्होंने अपने शरीर पर 50 चम्मच को चिपका लिया था।

Chef boy bonez:- इन्हें अपने बड़े-बड़े आंखों के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। अब वह काफी फेमस हो गया है वह यूट्यूब पर कई सारे वीडियोस में भी नजर आते हैं।

Rentenkhorioo bud:- जब यह 5 साल की थी तभी इनकी हाइट 6 फिट की हो गई थी। 29 साल के उम्र में मैं आकर उनकी लंबाई पर ब्रेक लगा। आज वह करीब 6 फीट 9 इंच की हैं। आज इन्हे सबसे लंबी टांग होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। लंबी हाइट होने की वजह से यह फेमस तो हुई लेकिन काफी सारी समस्या भी हुए। इनके साइज का फुटवियर मिलता ही नहीं है।