Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

भारत के 10 ब्रांड जिसका डंका पूरी दुनिया में बजता है…

भारत के 10 ब्रांड जिसका डंका पूरी दुनिया में बजता है। हेलो दोस्तों आज हम आपको ऐसे भारत के ब्रांड के बारे में बताने वाले हैं जो पूरी दुनिया में फेमस है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

टाटा ग्रुप: इस प्राइवेट कंपनी की स्थापना आज से लगभग 153 साल पहले जमशेदजी टाटा द्वारा साल 1868 में की गई थी। भारत में या कंपनी लगभग हर क्षेत्र में अपना हाथ आजमा चुकी है। जैसे कि केमिकल, उपभोक्ता उत्पाद, ऊर्जा, इंजीनियरिंग सिस्टम और स्टील जैसे कंपनी में अपनी कामयाबी का परचम लहरा चुकी है। टाटा को भारत का सबसे बड़ा कंपनी का दर्जा दिया गया है। इस कंपनी ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में लोगो का दिल जीता है।

रॉयल एनफील्ड: भारत की रॉयल इनफील्ड सबसे बड़ी बाइक बनाने वाली कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की स्थापना सन 1901 में की गई थी। रॉयल एनफील्ड का बुलेट मॉडल अब तक का सबसे लंबा चलने वाला बाइक का मॉडल है। 1990 मैं यह कंपनी भारत के कंपनी के साथ जुड़ गई। रॉयल एनफील्ड स्केबल भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी बाइक बेचती है।

पीटर इंग्लैंड: पीटर इंग्लैंड एक मशहूर मेंस वियर फैशन ब्रांड है। इस कंपनी की स्थापना इंग्लैंड में हुई थी। लेकिन 1947 ईस्वी में आदित्य बिरला ग्रुप के मॉडल ने एक इसे खरीद लिया। इस ब्रांड के सारे कपड़े भारत में ही बनाए जाते हैं।

जगुआर: ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह प्रीमियम कार बनाने वाले ब्रांड कंपनी विदेशी है। लेकिन टाटा मोटर्स कंपनी ने साल 2008 में इसे खरीद लिया था। इसके पहले यह कंपनी फोर्ड मोटर्स के अंतर्गत आता था। आज यह कंपनी अब प्रीमियम और सुपर मॉडल कारों के लिए जाने जाती है।

MRF: एमआरएफ कंपनी भारत की सबसे बड़ी टायर बनाने वाली कंपनी है। केवल भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में यह कंपनी टायर्स बनाने के लिए जानी जाती है।

Lakme: लैकमी दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनी है। लैक्मि केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

गोदरेज ग्रुप: इस कंपनी की स्थापना आज से लगभग 124 साल पहले 1857 ईसवी में हुई थी। समय के साथ-साथ यह कंपनी बहुत बड़ी और प्रसिद्ध हो गई।

हीरो मोटरकॉर्प: हीरो मोटर कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी दोपहिया बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी को लंबे समय तक हीरो हौंडा कंपनी का नाम से जाना जाता था।

महिंद्रा एंड महिंद्रा: महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत की मल्टीनेशनल बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना साल 1945 में हुई थी। महिंद्रा भारत में ट्रैक्टर बनाने वाले सबसे बड़ी कंपनी का भी कहलाती है।

विप्रो: विप्रो भारत की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की स्थापना साल 1945 में मोहम्मद हाशिम प्रेम जी के द्वारा रिफाइंड ऑयल के नाम पर स्थापना की गई थी। बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर विप्रो रख दिया गया।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।