Home रोचक तथ्य 3 साल तक समुन्द्र के नीचे फसा रहा ये इंसान, चारो तरफ...

3 साल तक समुन्द्र के नीचे फसा रहा ये इंसान, चारो तरफ मौत-ही-मौत

हैलो दोस्तो, अगर आपसे कोई है बोलता है कि वह डरता नहीं है तो आप समझ जाइए कि उसका सामना किसी डरावनी चीज से नहीं हुआ है।

आज मैं आपको जो बताने वाला हूं उससे आपकी रूह जरूर कांप उठेगी। इस डर के पीछे की साइंस को एक सच्ची घटना से समझाने की कोशिश करेंगे।

यह सबको पता है कि धरती के तीन चौथाई हिस्सा जल से भरा हुआ हैं लेकिन यह नहीं पाता है कि 80% जल निकायों की खोज आज दुनिया में भी नहीं की गई है। आप सबने टाइटेनिक फिल्म तो दिखी ही होगी कैसे समुद्र के कहर ने इतने बड़े जहाज को अपने चंगुल में ले लिया था। और हजारों लोगों की जान चली गई थी।

तो जरा सोचिए यदि कोई इंसान समुद्र के तल पर ऐसे फस जाए तो आपको लगता है कि वह जीवित रह सकता हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नाइजीरिया के एडिसन ओकेन एक जहाज पर चेफ का काम करता था।

23 मार्च 2013 को वह जहाज समुंदर के बड़े लहरों में समा गई उस वक्त उस जहाज में 12 लोग मौजूद थे उस वक्त एडिसन बाथरूम में नहा रहे थे जब तक वो कुछ समझ पाते तब तक बाथरूम का दरवाजा पानी के कारण लॉक हो चुका था लेकिन फिर भी एडिसन ओकेन ने हार नही मानी वो बाथरूम से निकलने में सफल हो गए।

तभी टेक बोट 100 फिट और नीचे जाकर समुंद्र के तल से टकरा गई।हैडिसन के पास सिर्फ 60 घंटे तक का समय था वो सिर्फ रेस्क्यू टीम का इंतजार ही कर सकते थे। इतने ठंडे पानी में वो सिर्फ एक अंदर बियर में खड़े थे। लेकिन हैडिसन इन सारी मुसीबतों का सामना कर करके खुद को बचा लिया।

लेकिन उनके सामने एक और बड़ी मुसीबत ने दस्तक दी पानी में उनकी ऑक्सीजन खत्म हो रही थी और उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

तभी वहां एक रेस्क्यू का आदमी उन्हें बचाने पहुंच गया। फिर हैडिसन को 10 दिनों तक मेडिकल निगरानी समुंद्र जैसे आतिफिसियल माहौल में रखा गया। वो 12 दिन बाद स्वस्थ होकर घर लौट गए। वो अब पानी से बहुत डरते हैं इसलिए वो कभी भी तालाब या तो नदी में नही जाते हैं।