Home रोचक तथ्य दुनियाँ का सबसे महंगा बैल, खरीदा गया हैं सिर्फ कुर्बानी के लिए,...

दुनियाँ का सबसे महंगा बैल, खरीदा गया हैं सिर्फ कुर्बानी के लिए, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

हैलो दोस्तो। आप सभी ने बकरीद नाम का त्योहार आप सभी ने जरूर सुना होगा। यह मुस्लिम का सबसे मुख्य त्योहार हैं। इस पर्व मे अल्लाह को अपनी सबसे प्यारी चीज की बली देनी पड़ती हैं। इस दिन मुस्लिम लोग किसी जानवर को खरीदकर या पाले हुए किसी जानवर को बली देते हैं। आज हम आपको पाकिस्तान और उन सभी देश के बैलो के बारे मे बताएँगे, जिनहे लाखो और करोड़ो रुपए मे खरीदा गया था। सिर्फ-और-सिर्फ बली देने के लिए।

SIBI BHANGARI:- इस भरी-भरकम बैल को पाकिस्तान के सीबी नाम के जगह को भंगारि कहा जाता हैं। हर साल पाकिस्तान के बलूचिस्तान मे जानवरो का मेला लगता हैं। इस बैल की ऊंचाई 8 फीट से भी ज्यादा हैं। इसका वजन 25 मण से ज्यादा हैं। यह बैल हर रोज 50 किलो दूध, घी और मक्खन खाता हैं। इस बैल को बकरीद मे 60 लाख मे खरीदा गया था।

LALI:- यह करांची के बेहतरीन बूल मे से एक हैं। यह बहुत ही खूबसूरत और सेहतमंद बैल हैं। इस बैल को कुर्बानी देने के लिए 65 लाख मे खरीदा गया था।

PURE CHOLESTANI:- यह बैल पाकिस्तान के चोलेस्तानी से ताल्लुक रखता हैं। इस बैल का वजन 25 मण से भी अधिक हैं। इस बैल को बली के मकशद से 68 लाख मे बेचा गया था।

SAHIWALI:- इस बैल की कीमत कभी कभी करोड़ो मे चली जाती हैं। इस बैल के मालिक का कहना हैं कि इस बैल को हर रोज 20 किलो से ज्यादा काजू, पिस्ता का चारा खिलाता हैं। इस बैल का वजन 26 मण से भी ज्यादा हैं। इस बैल की कीमत 75 लाख रुपए तय कि गयी हैं।

FEKAR E CHOLESTANI:- यह बैल अफ्रीकी कैटल से ताल्लुक रखता हैं। पूरे पाकिस्तान मे इस बैल का मुक़ाबला कोई नहीं कर सकता। इस बैल का वजन 40 मन से ज्यादा हैं। इस बैल कीमत 75 लाख रुपए तय किया गया हैं।

BADAL:- यह बैल पूरे पाकिस्तान की नजर अपनी ओर खींच लेता हैं। इस बैल का नाम हैं बादल। इस बैल की कीमत 80 लाख रुपए तय की गयी हैं।

JAISMINE:- यह पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन बुल मे से एक हैं। इस बैल का शरीर इतना भरी हैं कि यह अपने आप उठ भी नहीं पाता। इस बैल की कीमत 85 लाख रुपए तय की गयी हैं।

SULTAN:- जब आप इसे पास से देखेंगे तो आपको यकीन हो जाएगा कि इस बैल का नाम सुल्तान से बेहतर और कोई नाम हो ही नहीं सकता। इसका शरीर दुनियाँ के हर बैल से अलग दिखता हैं। इस बैल कीमत 90 लाख रुपए तय की गयी हैं।

K-2:- यह साँड पाकिस्तान के सबसे महंगे साँड मे से एक हैं। इसकी कीमत करोड़ो रुपए रखी गयी हैं। यह बैल ब्राह्मण नस्ल से ताल्लुक रखता हैं। इसका वजन 45 मन से ज्यादा हैं। इसकी खूबसूरती को देखते हुए ‘किंग ऑफ करांची’ कहा गया हैं। इसे भी कुर्बानी के मकशद से ही रखा गया हैं।

QUTUB MINAR:- कुतुब मीनार दुनियाँ का सबसे महंगा साँड हैं। इसकी कीमत 1 करोड़ 10 लाख रुपए तय की गयी हैं। इस बैल को इतना भरी भरकम सिर्फ कुर्बानी देने के मकशद से ही बनाया गया हैं। इसका वजन 1600 किलो से भी ज्यादा हैं।