Home रोचक तथ्य भारत मे भी देखने को मिलते हैं ऐसे सांप, काट ले तो...

भारत मे भी देखने को मिलते हैं ऐसे सांप, काट ले तो मौत पक्की हैं

हैलो द्सोतों, क्या कभी आपने सोचा हैं कि एक सांप के लिए इस धरती पर जीवन गुजरना कितना मुश्किल होता हैं। बाकी जीवो की तरह न तो उनके पास हाथ-पैर होते हैं और ना ही पंख। एक आम इंसान के आगे एक सांप का शरीर बहुत छोटा होता हैं। इसलिए मनुष्य लाठी-डंडे से ही उसे मार देता हैं। यह भी माना जाता हैं, कि जहां पर मोर दिखाई देते हैं वहाँ पर सांप जरूर पाये जाते हैं। हर किसी को अपनी रक्षा के लिए कुछ न कुछ हैं, लेकिन सांप के पास कुछ भी नहीं। उसके पास केवल एक ही हथियार हैं। वो हैं उसका जहर। आज हम आपको बताएँगे कि कौन सा सांप जहरीला हैं और कौन सा नहीं।

दोस्तो, आपको जानकर हैरानी होगी कि कुदरत ने सांप को सुनने के लिए कान नहीं दिये हैं, बल्कि जब कोई इंसान धरती पर चलता हैं तो उसके कंपन से सांप समझ जाता हैं कि कोई उसके आसपास हैं। अक्सर सांप के काटने पर लोग हॉस्पिटल जाने के बजाए लोग झार-फुक पर विश्वास करते हैं। लेकिन हम आपको बता दे कि भारत के हर एक हॉस्पिटल मे इसकी एंटी पोइजन मौजूद होती हैं। अगर सही समय पर पहुंचा जाये तो इंसान की जान बच सकती हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत मे हर साल 45,000 लोगो की मौत सांप के काटने से होती हैं। इसकी एक वजह यह भी हो सकती हैं, कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और अधिकांश सांप खेतो मे ही पाये जाते हैं। खेत मे काम कर रहे किसान सांप के काटने के शिकार हो जाते हैं।

दोस्तो, एक सांप की ज़िंदगी कई सारे कठिनाइयो से भरे होते हैं। इंसान के अलावा बाज और मोर ऐसे पक्षी हैं, जो सांप को अपना शिकार बना लेते हैं। इसके साथ-ही-साथ आप जानते हैं कि नेवले को सांप का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता हैं। नेवले से बच पाना लगभग नामुमकिन होता हैं। अगर कोबरा भी नेवला को काट लेता हैं, तो नेवला मारता नहीं हैं केवल कुछ समय के लिए बेहोश हो जाता हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत मे सांपो की 270 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। जिनमे से केवल 60 प्रजातियाँ ही जहरीली होती हैं। जिनमे से केवल 8 प्रजातियाँ ही ऐसी हैं, जिसके काट लेने से इन्सानो की मौत हो जाती हैं।

सांपो की प्रजातियाँ:-

कोबरा:- दोस्तो, अगर देखा जाये तो भारत मे कोबरा प्रजाति के केवल 3 ही सांप पाये जाते हैं। स्पेक्टिकल कोबरा, मोनोकल कोबरा और किंग कोबरा।

किंग कोबरा:- दुनियाँ का सबसे जहरीला सांप हैं। यह एक बार बहुत ज्यादा जहर उगलता हैं, जिसके काटने से हाथ जैसे विशाल जानवर की भी मौत हो जाती हैं। यह ज़्यादातर घने जंगलो मे पाया जाता हैं।

स्पेक्टिकल कोबरा:- स्पेक्टिकल कोबरा हमे हर जगह पर देखने को मिल जाता हैं। भारत मे सबसे ज्यादा मौते इसी सांप के काटने से होती हैं। इस सांप को काटने के तुरंत बाद इंसान की मौत नहीं होती हैं। एक या दो घंटे तक व्यक्ति जीवित रहता हैं और अगर इसी बीच इंसान को एंटी पोइजन दे दिया जाये तो इंसान की जान बच सकती हैं।

मोनोकल कोबरा:- यह देखने मे स्पेक्टिकल कोबरा की तरह ही दिखता हैं। भारत मे यह सांप लगभग हर कोने मे पाया जाता हैं। यह जहर को फुँकार मारता हैं। अगर इसका जहर इंसान के आंखो मे चला जाये तो आंखो की रौशनी भी जा सकती हैं। इसके काटने के तुरत बाद इंसान की मौत नहीं होती हैं।

क्रैट:- कोबरा की तरह ही क्रैट की भी 3 प्रजातियाँ पायी जाती हैं।

बेंडेड क्रैट:- यह सबसे लंबा सांप होता हैं। इसकी लंबाई लगभग 10 फुट तक हो सकती हैं। इस सांप की बॉडी त्रिकोण जैसी हो सकती हैं। इस सांप के शरीर पर काले और पीले रंग के छले होते हैं। यह सांप भारत के दक्षिण राज्य मे पाया जाता हैं। यह काफी जहरीला होता हैं। इसके काटने से इंसान की तुरंत मौत नहीं होती हैं।

बर्मीज क्रैट:- इस सांप के शरीर पर काले और सफ़ेद रंग की पट्टियाँ बनी होती हैं। यह सांप छोटे-छोटे कीड़े मकोड़ो और मेंढक को अपना शिकार बनाता हैं। यह सांप इंसानी इलाको से दूर बिलो मे छिपकर रहता हैं। यह सांप भी काफी जहरीला होता हैं।

कॉमन क्रैट:- यह बहुत ही जहरीला सांप होता हैं। इसके काटने के 1 घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती हैं। जैसे ही यह सांप किसी इंसान डसता हैं, उस इंसान को तेज सिर दर्द और चक्कर आने लगते हैं। अक्सर यह सांप सोते हुए इन्सानो पर हमला करता हैं। इसलिए जो लोग जमीन पर सोते हैं, इस सांप का शिकार हो जाते हैं।

वाइपर:- यह सांप देखने मे बहुत अजीब और डरावना लगता हैं। यह लगभग पूरे भारत मे पाया जाता हैं। इसकी सारी प्रजाति जहरीली नहीं होती हैं।

अंडवान वाइपर:- यह सांप वाइपर का ही प्रजाति हैं और यह अंडवान और निकोबार द्वीप समूह मे पाया जाता हैं। इन सांपो का जहर इन्सानो को जहर लेने के लिए प्रयाप्त हैं। यह अकश्र घने जंगलो मे पाये जाते हैं।

स्केल्ड वाइपर:- यह सांप जंगलो मे रहने के बजाय पहाड़ी इलाको मे रहना पसंद करते हैं। गुजरात, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के पहाड़ी इलाको मे इस सांप को देखा जा सकता हैं। यह बहुत ही जहरीला होता हैं।

रसेल वाइपर:- यह सांप इन्सानो की बस्ती मे ही पाया जाता हैं। अगर ये सांप काट लेता हैं, तो बहुत तेज दर्द होता हैं और काटे हुए अंग पर सूजन आ जाती हैं और वहाँ का मांस सड़ जाता हैं। काटे हुए अंग को काट कर हटाना परता हैं। रसेल वाइपर के काटने पर इंसान को बहुत बुरी मौत मिलती हैं।