इस कारण से जापान भारत से टेक्नोलॉजी के मामले मे आगे हैं

दोस्तो, आपा तो जानते हैं कि पूरी दुनियाँ का इकलौता ऐसा देश हैं जो परमाणु हमले को झेला था। यही पर सबसे ज्यादा और सबसे तगड़े भूकंप आते हैं। इन सब के बावजूद ये देश हमारे दुनियाँ के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। जब आप इस देश मे कदम रखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि मानो आप साल 2020 मे नहीं साल 2040 मे जी रहे हैं। कुछ ऐसा हैं 6000 छोटे-बड़े द्वीपो से बना जापान। हमलोग हमेशा जाने की कोशिश करते रहते अहीन कि जापान हमारे देश भारत से आगे क्यू हैं? आज के इस एपिषोड मे हम आपको बताएँगे कि जापान हम भारतीयो से इतना आगे क्यू और कैसे हैं, तो चलिये शुरू करते हैं।

जापान हम भारतीयो से इतना आगे क्यो हैं:- जापान की जनसंख्या महज 12 करोड़ 64 लाख के आसपास हैं। और भारत की जनसंख्या तो… आप जानते ही हैं। जापान का क्षेत्रफल भारत के राजस्थान के बराबर हैं, यही जापान के तेजी से हो रहे डेवलपमेंट का सबसे बड़ा कारण हैं।

यहाँ के लोग 99% से भी ज्यादा शिक्षित हैं। और भारत मे बहुत बड़ा भाग अभी भी शिक्षित नहीं हैं। यहाँ पर सिर्फ-और-सिर्फ दो बच्चे रखते हैं। लेकिन भारत मे जनसख्या बढ़ाने पर ही अधिक ध्यान देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी भारत दुनियाँ का वो देश हैं जहां पर जनसंख्या सबसे तेज रफ्तार से बढ़ रही हैं। लेकिन जापान का जनसंख्या लगातार घट रहा हैं।

भारत मे हर रोज 60,000 से ज्यादा बच्चे पैदा हो रहे हैं। अगर यही सिलसिला रहा तो हम भारतिए चीन को भी पीछे छोड़ देंगे। जब तक जनसंख्या जैसे मुद्दे पर भारतिए नहीं सोचेंगे तब तक भारत का डेवलपमेंट असंभव हैं।

मेहनत:- आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान के लोग पूरी दुनियाँ के सबसे अधिक मेहनती लोग होते हैं। उनलोगों को अपने महिला साथी के साथ संबंध बनाने का भी समय नहीं मिलता। यहाँ के लोगो को संबंध बनाने वाला काम बेकार के काम लगते हैं। यही वजह हैं कि वहाँ के जनसंख्या मे लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। अगर हम भारत की बात करे तो यहा पर एक पुर बनाने मे कई दशक गुजर जाते हैं। यहाँ पर जगह पर कामचोर बैठा हुआ हैं।

भारतीयो लोगो को सरकारी नौकरी के पीछे भागने का मतलब अधिक पैसा नहीं हैं, यहाँ के लोगो को मालूम हैं कि अगर एक बार सरकारी नौकरी मिल गयी तो फिर काम करे या नहीं करे पैसा तो आना ही हैं। सरकारी नौकरी भारत मे कोई ज़िम्मेदारी की काम नहीं बल्कि अपने बाप की जागीर समझी जाती हैं। यही लोग हमेशा सवाल करते हैं कि जापान भारत से इतना आगे क्यो हैं।

जापान का अर्थव्यवस्था:- जापान का इलाका जंगल पहाड़ो और समुन्द्र से घिरा हुआ हैं। जापान के इलाके मे प्रकृतिक संसाधन की भरी कमी हैं। इनके जमीन पर खेती भी बहुत कम होती हैं। जापान मे सिर-और-सिर्फ मछ्ली मारने का कारोबार होता हैं। यहाँ के लोग बहुत अधिक मछली खाते हैं। जापान के लोग और वहाँ के सरकार ने टेक्नोलोजी की दुनियाँ मे कदम बढ़ाया। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज जापान टेक्नोलोजी के मामले मे पूरी दुनियाँ से आगे हैं।

बात हम अगर कैमरे की करे तो, जापानी कैमरे की टक्कर पूरी दुनियाँ मे कोई नहीं ले सकता हैं। यहाँ का बुलेट ट्रेन पूरी दुनियाँ का सबसे बेहतरीन बुलेट ट्रेन हैं। यही कारण हैं जापान की अर्थव्यवस्था इतनी तेज रफ्तार से बढ़ रही हैं। वही दूसरे तरफ भारत एक कृषि प्रधान देश हैं। यही कारण हैं कि शुरुआत से ही अपनी पूरी ताकत और अपना पूरा ध्यान कृषि पर ही लगाया हैं। हालांकि भारत सरकार ने भी टेक्नोलोजी पर फोकस करना शुरू कर दिया हैं।

युद्ध की तैयारी:- जापान का कोई ऐसा परोसी देश हैं हैं जिसे उसे युद्ध की तैयारियाँ करनी पड़े। जापान का किनारा किसी भी दुश्मन मुल्क से नहीं मिलता। अगर हम भारत की बात करे तो एक तरफ पाकिस्तान तो दूसरे तरफ चीन हैं। ये दोनों हर वक्त तैनात रहता हैं। भारत का एक बड़ा भाग हथियार और सेना को ही तैयार करने मे निकल जाता हैं। भारत मे हर वक्त घुसपैठिया भी लगा रहता हैं।