Trending Funny jokesHindi jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactMajedar Jokes

ऐसा सरल स्वभाव का सांप, जिसे आप घर मे भी पाल सकते हैं!

हैलो दोस्तों आप तो जानते हैं कि हम इंसान सांपों का नाम सुनते ही डर जाते हैं। लेकिन हम आपको यह कहे कि कुछ सांप ऐसे मौजूद हैं जो अपने विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। तो शायद आप लोग विश्वास ना करें। आज के एपिसोड में हम आपको ऐसे ही कुछ सांपो के बारे में बताएंगे, जो लोगों के साथ काफी फ्रेंडली हैं। यानी कि आप उन सांपों को पाल सकते हैं। लेकिन देखने में यह साफ काफी डरावने लगते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Dakey’s brownsnake:- यह सांप की उम्र करीब 7 साल तक होती है। साथ ही इस आप की कीमत लगभग $10 से लेकर $30 तक होते हैं। यह सांप का व्यवहार काफी सरल होता है। यह सांप की प्रजाति पूरी उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है। इस सांप को पालने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता नहीं होती।

Milk snake:- यह सांप अमेरिका और मेक्सिको में पाए जाते हैं। इससे आपके शरीर पर काले और लाल रंग के छल्ले बने होते हैं। यह अक्सर जंगल एवं चटानी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इनके लिए यह जरूरी नहीं है कि सूर्य के किरण मिल जाए।

इन्हें बहुत बुनियादी देखभाल की आवश्यकता होती है। यह सांप 20 साल तक जीवित रहते हैं। यह सब बहुत विनम्र होते हैं और बहुत कम लोगों को काटते हैं। इन्हें पालने के लिए 50 से $200 तक खर्च होते हैं।

Rosy boa:- यह सांप भूरे गुलाबी रंग के होते हैं। यह आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट और मेक्सिको के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। ऐसे बहुत कम केस मिले हैं जिसने इंसानों को काटा है।

यह 30 साल तक कैद मे रह सकते हैं। इनकी कीमत 25 से $30 तक होती है। इन्हें देखभाल करना आसान होता है और इन्हें साधारण पशुपालन की आवश्यकता होती है।

Corn snake:- यह सांप एक मध्यम आकार का और सौम्य स्वभाव का होता है। यह साफ संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थलीय जगह पर पाए जाते हैं। यह सांप लाल, भूरे और नारंगी रंग के होते हैं। लेकिन कई सारे हिसाब के नस्ल में बहुत सारे रंग पाए जाते हैं।

Baby corn 10 से 12 इंच तक होते हैं। और 3 से 4 फीट तक लंबे होते हैं। इनके लिए टेंपरेचर 72 डिग्री फारेनहाइट से 90 डिग्री फारेनहाइट तक होना चाहिए। इन्हें प्रकाश की थोड़ी सी ज्यादा आवश्यकता होती है। लेकिन दोस्तों यह निशाचर होते हैं इसलिए इनके लिए घंटों तक अंधेरा होना चाहिए। यह सांप चूहों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं।