Home रोचक तथ्य रतन टाटा और मुकेश अंबानी मे कौन है असली अमीर!

रतन टाटा और मुकेश अंबानी मे कौन है असली अमीर!

दोस्त आज मैं आपको रतन टाटा और मुकेश अंबानी मे से सबसे ज्यादा अमीर कौन है उसके बारे में बताने जा रहा हूं।

1: Ratan Tata

सन् 1868 ई० मे टाटा ग्रुप की स्थापना की थी। जंमसेद जी टाटा का जन्म 1839 मे गुजरात के नौसारी मे हुआ था। 14 साल पढाई के बाद आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई से शिफ्ट हो गए थे। जमशेद जी खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते थे। सन् 1868 मे 21 हजार की पूँजी से कॉटन कंपनी शुरुआत की। एक दिन उन्हें भारतीय होने की वजह से फाइव स्टार होटल में जाना से रोक दिया गया था तब उन्होंने सोचा की वो भी एक फाईव स्टार होटल खोलेंगे।तब उन्होंने मुंबई के फेमस ताज होटल को बनवाया।

साल 1904 मे जमसेद जी टाटा का मृत्यु हो गयी। तब उनके बिजनेस का भार उनके बेटे और J R D टाटा ने संभाल लिया। टाटा सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में राज करती है।

2: Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी के पिता धीरू अंबानी का जन्म 1932 मे गुजरात के जुनागर मे हुआ था। इन्होंने दशमी क्लास के बाद पढाई छोड़ दी थी। उनका मन हमेशा खुद का व्यापार करने का होता था। 1960 में उन्होंने अपना पहला कंपनी की शुरुआत की। साल 2002 में धीरू भाई अंबानी का निधन हो गया। उसके बाद बिजनेस का भार दोनों बेटो मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच बाँट दिया गया। मुकेश अंबानी ने बिजनेस को बहुत अच्छे से चलाया परंतु अनिल अंबानी की कंपनियां डूब गयी।


दोस्तों अगर बात करे की दोनो मे सबसे ज्यादा अमीर कौन है तो आपको बता दें कि मुकेश अंबानी भले ही पेपर पर अमीर हैं लेकिन असली अमीर तो रतन टाटा जी हैं।