ये हैं सबसे खतरनाक सड़क, गए तो मौत निश्चित…

हैलो दोस्तों, हम तो जानते हैं कि जब मौसम अच्छा होता है तो सफर सुहाना बन जाता है। अरे मैं रास्ते की बात की जाए तो वह कोई कोई इतनी खतरनाक होती है कि जाने से भी डर लगता है। हमारे सफर को सुहाना बनाने के लिए सिर्फ मौसम का ही नहीं बल्कि सड़क का भी बहुत कमाल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सड़क के बारे में दिखाने वाले हैं जो आए दिन हादसे होते रहते हैं लेकिन रोड ट्रिप वाले यहां आना नहीं छोड़ते।

Atlantic Ocean road:- अगर सड़के बेहतर होती है तो सफर का मजा ही कुछ और होता है। यह ऐसी सड़क है जो समुद्र में छिपे हुए छोटे छोटे द्वीप को आपस में जोड़ती है। यह सड़क नॉर्वे के सांस्कृतिक धरोहर भी हैं। इस पर चलने वाले लोग ऐसे मोड़ पर जाते हैं जहां मौत के सामने खड़े होने का एहसास होता है।

यह सड़क देखने में तो काफी सुंदर लगता है लेकिन जब ओशन का पानी बढ़ता है तो यह काफी डरावना लगने लगता है। अच्छे मौसम में यह सड़क दुनिया के बेस्ट हॉलीडे सड़क के नाम से जानी जाती है। इस सड़क पर कहीं-कहीं चौड़ाई इतनी कम है कि की ट्रैफिक जाम हमेशा लगा रहता है।

James Dalton Highway Alaska:- यह दुनिया की सबसे अलग सड़कों में से एक है। यह सड़क पर रोजाना 100 ट्रक से भी ज्यादा ट्रक गुजरते हैं। जीन स्थानों से यह सड़क गुजरती है वहां का मौसम असामान्य रहता है। पहली नजर में यह हाईवे काफी खूबसूरत दिखाई देता है।

यह सड़क काफी ज्यादा गड्ढों से भरा हुआ है। इन सड़क से गुजरने वाले लोगों को हमेशा तूफान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सड़कों पर आपको होटल, रेस्ट्रो या फिर कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा।

Passage du gois, France:- फ्रांस की यह सड़क समय-समय पर बाढ़ में डूब जाने के लिए मशहूर है। ये सड़क को पार करना काफी मुश्किल होता है। यह सड़क दिन में केवल दो बार ही दिखाई देती है। बाकी समय यह सड़क जल में डूबी हुई रहती है। इसके चारों ओर पानी ही पानी रहता है।

अगर यहां पर कोई गाड़ी फंस जाती है तो समुद्र की धाराएं अपने साथ बहाकर ले जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर कई सारे लोग हादसे के शिकार हो गए हैं। एक समय यहां पर सिर्फ वोट से ही आना जाना होता था।

Guoliang tunnel road, china:- यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सुरंग में से एक है। यह 1.2 किलोमीटर लंबी और चार मीटर चौड़ी है। यह चीन के हेनान पहाड़ियों पर स्थित है। मशहूर होने के साथ-साथ यह खतरनाक टनल भी है।

यहां पर एक छोटी सी गलती भी बड़ी मुसीबत में डालने के लिए काफी होती है। यह दुनिया के सबसे खतरनाक टनल में से एक है। इस टनल का निर्माण 1972 में हुआ था। पहले तो इस पर केवल पैदल चलने के लिए ही गुंजाइश थी। यह 720 पहाड़ियों को काटकर बनाया गया है।

Sichuan Tibet highway, china:- यह सबसे ऊंची सड़क है। इस सड़क की लंबाई करीब 2142 किलोमीटर है। इस पर चलने वाले ड्राइवर को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह सड़क से गुजरने वाले करीब साडे 700 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अधिकतर लोगों के मारे जाने का कारण भूस्खलन ही है।

North yungas road, bolewia:- इस सड़क को डेथ रोड के नाम से भी जाना जाता है। यह सड़क काफी ज्यादा फिसलन से भरी हुई है। कई बार गाड़ियां स्लिप होने की वजह से गड्ढे में गिर जाती है। कई बार इस सड़क पर गाड़ियों के टायर भी फस जाते हैं जिससे बहुत आराम से निकालना पड़ता है। वरना इसकी वजह से पूरी गाड़ियां पहाड़ के नीचे गिर सकती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि इस सड़क पर हर साल लगभग 300 से ज्यादा लोगों की जान जाती है।

Three level Zig Zag road, India:- सिक्किम में मौजूद यह सड़क काफी घुमावदार है। यह सड़क पर चलते हुए आपको काफी ज्यादा सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे। खूबसूरती को देखते हुए आप की निगाहें सड़कों पर भी दिखा कर रखना बेहद आवश्यक है। अगर ऐसा ना हो तो कभी भी दुर्घटना हो सकती है।

30 किलोमीटर लंबी सड़क में 100 से भी ज्यादा घुमावदार मोड़ है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत सड़कों में से एक है। हिमालय की ऊंचाई पर बना यह सड़क रेशम के व्यापार के लिए प्रमुख मार्ग हैं। यहां पर हिमस्खलन का खतरा हमेशा बना रहता है।