Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, गए तो बच नहीं पाएंगे

हैलो दोस्तों, आप तो जानते हैं कि इसीलिए गाड़ी पर सफर करना कितना रोमांचक होता है। जब कोई रेलगाड़ी सुरंग से होकर पहाड़ी को चीरते हुए दूसरी तरफ निकलती हैं तो कितना गजब का नजारा होता है। दरअसल दोस्तों इस वक्त रेलगाड़ी को सबसे अच्छा यातायात माना जाता है। क्योंकि जिस जगह पर हम हवाई जहाज की मदद से भी नहीं जा सकते, रेलगाड़ी वहां तक इंसानों को पहुंचाने का ताकत रखती है। बस वहां पर एक रेल की पटरी बिछी होनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक रेलवे ट्रैक और रेलवे रूट के बारे में बताएंगे जिसे देखने के बाद आप उस रेलवे रूट पर सफर करना नहीं चाहोगे।

Train to cloud:- यह ट्रेन की ऐसी यात्रा है जो बादलों की सफर हमें करवाता है। यह दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे रूट में से एक है। यह अर्जेंटीना में बना हुआ है। वैसे तो यह रूट देखने में बहुत सुंदर है, जो प्रकृति से रू-ब-रू करवाते हुए हमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाती है।

इस रूट को तैयार करवाने में लगभग 27 साल का वक्त लगा था। इसे तैयार करवाते वक्त तक लगभग 500 मजदूरों की मौत हो गई थी। मौत की वजह थी उस रोड को बनाते वक्त तरह तरह के हादसे। यहां पर ट्रेन बहुत ही दुर्लभ जगह से होकर गुजरती है। इस रेलवे लाइन को बनाते वक्त की सबसे बड़ी बात यह है कि जब इस रूट को तैयार किया गया तो उस वक्त एरोप्लेन भी काफी डेवलप हो चुकी थी। आज के वक्त में इस रेलवे लाइन का कोई यूज़ नहीं है उसके जगह पर एरोप्लेन लाइन से लोग डेस्टिनेशन तक पहुंचते हैं।

Napier Gisbon:- न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जिसके रन वे पर सैंकड़ों ट्रेन होकर गुजरती है। आप तो जानते हैं कि हवाई जहाज के रनवे पर एक कुत्ते को भी दौड़ने नहीं दिया जाता है। दरअसल, न्यूजीलैंड के उस एरिया में एक भी एयरपोर्ट बनाने की जगह नहीं थी। जिस जगह पर है क्या एयरपोर्ट बनाने की जगह थी वहां पर पहले से ही एक रेलवे लाइन गुजरता था।

इसके बाद इंजीनियर ने फैसला किया कि रेलवे लाइन भी वही रहेगा और एयरपोर्ट भी। अगर यहां का तालमेल थोड़ा सा भी गड़बड़ हो जाएगा तो कभी भी दुर्घटना हो सकती है। यह दुनिया का पहला ऐसा रेलवे रूट और एयरपोर्ट है।

Burma railway, Thailand:- यह रेलवे रूट हमारे पड़ोसी देश म्यांमार में है। इसे द डेथ रेलवे रूट भी कहते हैं। जब इस रेलवे रूट का निर्माण किया जा रहा था तो 94000 से ज्यादा मजदूरों की मौत हो गई थी। यह 415 किलोमीटर से ज्यादा लंबा है। यह 415 किलोमीटर का रास्ता है किसी डरावने सपने से कम नहीं है।

इस रेलवे ट्रैक की चौड़ाई बहुत कम है। कभी कभी कोई मोड़ पड़ा ऐसा लगता है कि ट्रेन हवा में ही चल रही है। रेलवे ट्रैक की खतरनाक होने की वजह से 1947 में इसे बंद कर दिया गया था। यह रेलवे रूट 100 सालो से भी ज्यादा पुराना हैं।

Maeklong railway track:- यह रेलवे एक हमारे पड़ोसी देश थाईलैंड में है। यह रेलवे रूट अपने ट्रैक वजह से खतरनाक नहीं है बल्कि यह जिस जगह से गुजरता है उसे खतरनाक माना जाता है। थाईलैंड में एक मार्केट है जिसके बीच से रेलवे ट्रैक बनाया गया है। जब ट्रेन आती है तो सभी दुकानों को हटा लिया जाता है। फिर जैसे ही ट्रेन गुजर जाती है दुकानों को फिर से लगा लिया जाता है।

यहां का रास्ता इतना पतला है कि जब ट्रेन आती है तो सारे सामानों को हटाना पड़ता है। थाईलैंड के इस रेलवे रूट को पूरी दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे रूट माना जाता है।

Rameshwaram railway track:- यह रेलवे रूट हमारे भारत में ही बना हुआ है। इस ट्रेन को देखने से ऐसा लगता है यह किसी पटरी पर नहीं बल्कि समुद्र में तैरते हुए आगे बढ़ रहे हैं। भारत का सबसे खतरनाक यह रेलवे रूट साल 1994 में बनाया गया था। जिसकी लंबाई लगभग डेढ़ किलोमीटर है।

यह रेलवे रूट समुद्र के ऊपर बने हुए एक पुल से गुजरता है। कभी-कभी समुद्र का पानी इतना बढ़ जाता है कि रेलवे पटरी के बराबर आ जाता है। इसमें बैठे हुए यात्रियों को इतना खतरनाक अनुभव होता है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

Kuranda strence railway:- यह रेलवे रूट ऑस्ट्रेलिया में बना हुआ है। इस रेलवे रूट में बहुत बड़ा झरना है। इस झरने के पास है ही रेलवे होकर गुजरता है। झरने से गिरता हुआ पानी कभी रेल से ऐसा टकराता है मानो कि रेल कभी उलट जाएगा। झड़ने की वजह से ट्रेन में बैठे हुए यात्री नहा लेते हैं।

इसलिए रेलवे रूट पर सफर करना यात्रियों के लिए बहुत रोमांचक होता है। रोमांचक के साथ सर यह बहुत खतरनाक भी होता है।