Home रोचक तथ्य Burj Al Arab दुनिया के सबसे महंगा होटल क्यू हैं?

Burj Al Arab दुनिया के सबसे महंगा होटल क्यू हैं?

दोस्तों आज मैं आपको दुनिया का सबसे महंगा होटल के बारे में बताने वाला हूं। और उस होटल का नाम है Burj Al Arab या होटल दुनिया का सबसे महंगा होटल में से एक है। इस होटल में रुकने का एक रात का किराया 17 लाख रुपया है। होटल दुबई में है जिसको बनाने का काम 1994 में शुरू किया गया था। इस होटल को किसी नार्मल जगह पर नहीं बनाया गया जहां अधिकांश होटल बनाए जाते हैं।

होटल को बनाने के लिए पहले आर्टिफिशियल आईलैंड को बनाया गया उसके बाद इस होटल को वहां बनाया गया। इस आर्टिफिशियल आईलैंड को बनाने में 2 साल लगे। और कई मिलियन डॉलर का खर्चा हुआ। यह होटल 1994 से लेकर 1999 तक बनकर तैयार हुआ। जिसे बनने में 5 साल लगा।

जैसे ही आप इस होटल के अंदर इंट्री करते हो। वैसे ही वेटिंग लोगो के बीचों बीच आपको एक बड़ा सा फाउंटिंग देखने को मिलेगा। जिसका पानी जमीन से 130 फीट से ज्यादा ऊंचा तक जाता है। वेटिंग लोगों में golden मार्वल का यूज किया गया हैं। इसमें आपको पत्थर के पॉल देखने को मिलेंगे जिसमें 24 कैरेट का सोना लगाया गया है।

दुनिया का सबसे बड़ा एट्रीएम भी इसी होटल में है जिसकी हाइट 600 फीट से भी ज्यादा है। इस होटल में इतने सोने का यूज़ किया गया है कि अगर वह सोना निकाला जाए और उसे इसी होटल के बिल्डिंग तक लगाया जाएउसे इसी होटल के बिल्डिंग तक लगाया जाए तो वह 12000 स्क्वायर फीट तक कवर कर लेगा। अगर आप इस होटल में एक कमरा बुक करते हैं तो उसके कीमत $1000 है।

अगर इसे इंडियन करेंसी में चेंज किया जाए तो एक लाख के बराबर है। और अगर आप तीन कमरा बुक करते हैं तो उसकी कीमत $5000 है। इसे इंडियन करेंसी में चेंज किया जाए तो 370000 से भी ज्यादा है। हमने आपको जितना ही प्राइस बताया है वह सिर्फ एक रात रुकने का है। इसमें अलग-अलग प्राइस की बहुत सारे कमरे हैं।

अब हम बात करते हैं इस होटल के सबसे एक्सपेंसिव रूम के बारे में अभी तक आपने जिसने भी रूम के बारे में सुना वह सब नॉर्मल रूम में से एक है। इस बोतल के सबसे लग्जरी रूम की कीमत है $24000 से भी ज्यादा जो कि इंडियन रुपीज में 17 लाख से भी ज्यादा होता है। इसमें आपको तो दो बेडरूम मिलते हैं जो की 8395 फीट में फैले हुए हैं। और इस रूम तक आने के लिए एक प्राइवेट लिफ्ट भी होती है।

इस होटल में 9 बार और 9 रेस्टोरेंट है। और एक फिटनेस सेंटर भी हैं। इस होटल के 18 फॉल पर से आपको समुंद्र का अमेजिंग नजारा देखने को मिलेगा। अगर आप इस होटल के रेस्टोरेंट में सिर्फ सिंपल लंच करने जाते हैं तो $150 देने होंगे अगर हम इसे इंडियन करेंसी में चेंज करें तो 11000 से भी ज्यादा होता है। और एक बच्चे के लिए $75 खर्च करने होंगे जो कि इंडियन करेंसी में ₹5500 होता है। पुरे होटल में लगभग 1500 वेटर्स काम करते हैं।

इस होटल के बिल्डिंग डिजाइन को कुछ इस तरह से रखा गया है जैसे पहले के समय में जहाज और नाव में कपड़ा बांधा जाता था उसी के आकार का इस बोतल का डिजाइन रखा गया है। इस बोतल के टॉप फ्लोर पर एक हैबिटेक भी है इस पर कोई भी अपने प्राइवेट जेट से आ सकता है। इस होटल की हाइट 321 मीटर या 1054 फीट हैं। इसमें टोटल 202 रूम हैं और यह 56 मंजिला हैं। इसमें 18 लिफ्ट का प्रयोग किया गया हैं।

लिफ्ट के गेट पर गोल्ड लगाया गया हैं। इसमें बहुत सारे स्विमिंग पूल हैं जिसमें कुछ स्विमिंग पूल होटल के बाहर तो कुछ होटल के अंदर।