Home रोचक तथ्य भारत की 10 ट्रेनें जो आपको चौंका देगी !

भारत की 10 ट्रेनें जो आपको चौंका देगी !

भारत की 10 ट्रेनें जो आपको चौंका देगी। दोस्तों आज हम आपको ऐसे भारत की कुछ ट्रेन के बारे में बताने वाले हैं जिसे देख कर आप चौक जायेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Heritage on wheels:- यह भारत की सबसे पुरानी और लग्जरी ट्रेन में से एक है। यह राजस्थान के धरोहर को सैर करवाती है। इसकी रूट राजस्थान के बीकानेर नवलगढ़ से होकर गुजरती है। यह लग्जरी ट्रेन में सफर करने का किराया 10,000 से लेकर₹20500 के बीच है।

Panj takht darshan train:- यह ट्रेन खास करके सिख समाज के लिए बनाई गई है। जिस में बैठ कर व्यक्ति देश के प्रमुख पांच गुरुद्वारों का दर्शन करता है। इस ट्रेन में पंजाबी संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। इसकी रूट दिल्ली से अमृतसर तक है।

Mahaparinirvan express:- यह एक लग्जरी एक स्पेशल ट्रेन है। जो बौद्ध भारत का परिभ्रमण करवाती है। इस साल का सफर भगवान बुद्ध के पड़ाव के साथ साथ चलता है। इस ट्रेन में 7 दिनों के पैकेज के लिए फर्स्ट क्लास के ₹75000 और सेकंड क्लास के₹60000 लगते हैं।

Royal oriental train:- यह भारत की सबसे पुरानी और लग्जरी ट्रेन है। यह ब्रिटिश राज के दौरान शुरू की गई थी। 1855 ईस्वी से चलने वाली है ट्रेन दिल्ली से चलकर राजस्थान और गुजरात के हर बड़े शहर का सैर करवाती है। इसकी एक टिकट की कीमत ₹8000 प्रति दिन है।

Fairy queen express:- अगर आप कहीं छोटे सफर के लिए जाना चाहते हैं तो यह ट्रेन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगी। दिल्ली से अलवर जाने वाली ट्रेन सफर करवाती है।₹11000 में 2 दिनों तक का सुखद सफर कराती है।

Golden chariot:- अगर आप पूरे साउथ एशिया का सफर करना चाहते हैं तो आपके लिए या ट्रेन से अच्छा और कोई ट्रेन नहीं हो सकता। इस ट्रेन में हर तरह के सुख सुविधाएं मौजूद है। एशिया का सबसे आरामदायक ट्रेन का खिताब भी इसी ट्रेन को मिला है। इस ट्रेन के एक टिकट की कीमत 2 लाख 60,000 से लेकर 70 लाख ₹30,000 तक की है।

Deccan odyssey:- महाराष्ट्र और गुजरात के खूबसूरत स्थानों पर ले जाने वाली इस ट्रेन की बनावट किसी महल से कम नहीं है। इस ट्रेन में बहुत सारी सुख सुविधाएं मौजूद है। इस ट्रेन की टिकट ₹4 लाख से शुरू होती है।

Palace on wheels:- यह ट्रेन एक चलता फिरता पैलेस है। राजस्थान परिभ्रमण के लिए इस ट्रेन को बनाया गया है। इसकी एक टिकट की कीमत 51 हजार से लेकर ₹8 लाख तक की है।

Rajsthan on wheels:- भारत के सबसे महंगी और आलीशान ट्रेन जिसके टिकट खरीदने के लिए शायद घर का सामान बेचना पड़ जाए। इस ट्रेन में एक सफर करने की कीमत ₹4 लाख से लेकर₹8 लाख 50 हजार तक होती है।

Maharaja express:- महाराजा एक्सप्रेस केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के हर लग्जरियस ट्रेन में से एक है। इस ट्रेन को शाही अंदाज में केवल भारत घूमने के लिए ही बनाई गई है। इस ट्रेन के टिकट की कीमत ₹300000 तक हैं।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।