Trending Funny jokesHindi jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactMajedar Jokes

भारत की 10 सबसे बड़ी नदियां…

भारत की 10 सबसे बड़ी नदियां। हेलो दोस्तो आज हम आपको भारत के कुछ प्रमुख नदियों के बारे में बताएंगे। जो बहुत बड़ी हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:-

सिंधु नदी: सिंधु नदी एशिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक है। जिसकी उद्गम भारत के हिमालय से होती है। इस नदी की लंबाई 2900 किलोमीटर तक की है।

ब्रह्मपुत्र नदी: ब्रह्मपुत्र नदी का नाम देव के नाम पर रखा गया था। जिसका मतलब होता है ब्रह्मा का पुत्र। यह नदी तिब्बत से निकलती है। इसकी कुल लंबाई करीब 2900 किलोमीटर है। ब्रह्मपुत्र नदी भारत के बांग्लादेश और चीन से जोड़ती हुई बहती है।

गंगा नदी: गंगा नदी का भारतीय इतिहास में बहुत बड़ा महत्व है। गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी माना जाता है। इसकी कुल लंबाई 2510 किलोमीटर है। गंगा नदी गंगोत्री से निकलती है। ऐसा माना जाता है कि इस का पानी इतना पवित्र है कि कभी भी खराब नहीं होता।

गोदावरी नदी: गोदावरी नदी महाराष्ट्र के त्रयंबकम पर्वत से निकलती है। जो करीब 1450 किलोमीटर लंबा है। यह नदी महाराष्ट्र से निकलकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है। गोदावरी नदी भी काफी पवित्र नदी मानी जाती है।

नर्मदा नदी: नर्मदा नदी मध्य प्रदेश के अमरकंटक के पहाड़ों से निकलती है। इसकी लंबाई करीब 1290 किलोमीटर है। नर्मदा नदी अमरकंटक से निकलकर महाराष्ट्र की ओर होती हुई अरब सागर में जाकर मिलती है।

कृष्णा नदी: कृष्णा नदी का उद्गम महाराष्ट्र के एक गांव से होता है। करीब 1290 किलोमीटर लंबी यह नदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरती है। इन चारों राज्यों में सिंचाई के लिए कृष्णा नदी का पानी ही इस्तेमाल किया जाता है। कृष्णा नदी महाबलेश्वर की पहाड़ियों से निकल कर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है।

यमुना नदी: यमुना नदी उत्तराखंड के यमुनोत्री ग्लेशियर से निकल कर हरियाणा के सीमा से होते हुए दिल्ली और हरियाणा होते हुए इलाहाबाद के गंगा नदी से मिलती है। यह नदी करीब 1211 किलोमीटर लंबी है।

महा नदी: महानदी छत्तीसगढ़ रायपुर स्थित सिहावा की पहाड़ियों से निकलती है। जिसमें कई नदियों का संगम होता है। इसी कारण इसे महानदी कहा जाता है। इस नदी की कुल लंबाई करीब 900 किलोमीटर है।

कावेरी नदी: कावेरी नदी ब्रम्हगिरी पहाड़ियों से निकलती है, कर्नाटका और तमिलनाडु होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है। कावेरी नदी की कुल लंबाई लगभग 800 किलोमीटर है।

ताप्ती नदी: ताप्ती नदी का उदगम मध्य प्रदेश के मुलताई से शुरू हुआ है। जो मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात से गुजरती हुई अरब सागर में खंभात की खाड़ी मैं जाकर मिलती है। ताप्ती नदी की कुल लंबाई लगभग 720 किलोमीटर है।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।