Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

हमारे देश के जुगाड़, के आगे देश के सारे इंजीनियर भी फेल है…।।

रोजमर्रा की जिंदगी से जूझता हुआ यह हमारा हिंदुस्तान भले ही अमेरिका नहीं बन पाया। लेकिन हमारे जुगाड़ के इस टेक्नोलॉजी के आगे देश के सारे इंजीनियर भी फेल है। दुनिया में अगर जुगाड़ के मामले में कोई भी प्रतियोगिता होती है तो जाहिर तौर पर सारे इनाम हमारे भारत के नाम पर ही आता है। समय के साथ-साथ इंडियन जुगाड़ प्रणाली विश्व भर में फैल रही है। आज के एपिसोड में हम आपको कुछ ऐसे जुगाड़ दिखाएंगे जिसे देखने के बाद आपका दिमाग घूम जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस एपिसोड को:-

नंबर 01. अब आप इस व्यक्ति से मिलीए है आपने अपने दोनों बच्चों को बाइक के डिब्बे की तरह लादकर ले जाते हैं। यह बाइक के दोनों तरफ रस्सी बांध देते हैं और दोनों बच्चे को रस्सी में ही बांध कर ले जाते हैं।

नंबर 02. इस व्यक्ति को बाइक की सवारी करनी थी। लेकिन इन्हें वोट तो नहीं मिली लेकिन इन्हें एक जुगाड़ मिला। जिसमें साइकिल को ही बाइक बना दिया।

नंबर 03. उसी तरह से इस व्यक्ति को भी हाथी की सवारी करनी थी। लेकिन घर में तो हाथी नहीं लेकिन भैंस थी। फिर क्या था इन्होंने भैंस को ही हाथी बना डाला। भैंस के सर पर एक कपड़े की सिंग लगा दी।

नंबर 04. दोस्तो आप तो जानते हैं कि जब स्टैमिना कम हो जाता है तो ग्लूकोज का बॉटल लगाना पड़ता है। लेकिन पीने वाले मरीजों का जुगाड़ों का कम नहीं होता है। फिर क्या था उन्होंने ग्लूकोस की बोतल की जगह पर दारू की बोतल ही चढ़ाने लगी।

नंबर 05. दोस्तो, आप तो जानते हैं कि लोग अपने भूख को चाय और बिस्किट से मिटाते हैं। लेकिन अब आप इस पियक्कड़ को देखिए यह बिस्किट तो खा रहा है लेकिन जाए उनके साथ नहीं बल्कि दारु के साथ। सारी दुनिया से निराले, यह दारू पीने वाले।

नंबर 06. एक व्यक्ति को रोलर की जरूरत थी। उन्होंने जुगाड़ लगाया और ट्रैक्टर के पीछे वाले डल्ले को हटाकर रोलर को लगा दिया। जिससे कि ट्रैक्टर भी तैयार और एक रोलर भी तैयार हो गया।

नंबर 07. एक व्यक्ति को रोटी गर्म करनी थी। लेकिन उनके घर का गैस खत्म हो गया था। फिर क्या था उन्होंने एक जुगाड़ लगाया कि उन्होंने रोटी को रखकर आयरन से ही आयरन कर दिया। उन्होंने रोटी के ऊपर प्रेस की और चपाती को गर्म कर ली।

नंबर 08. पुरानी गाड़ी का जुगाड़ शायद ही किसी ने लगाया होगा। एक व्यक्ति ने अपने गाड़ी में ही गन्ने का जूस निकालने वाला मशीन बना दिया। और वह गाड़ी को इधर-उधर घूम आता और खूब कमाता भी है।

नंबर 09. दोस्त आप तो जानते हैं कि कुछ लोगों को काम करते हुए गाना सुनने का बहुत शौक होता है। लेकिन एक व्यक्ति ने खाना बनाते हुए अपने लैपटॉप से गाना भी सुन रहा था लेकिन इस प्रकार की शायद ही किसी ने देखा होगा। उन्होंने कान में एयर फोन तो लगा ली लेकिन लैपटॉप अपने गमछे में खोस लिया। उन्होंने खाना बनाते बनाते अपने शौक भी पूरे कर लिए।

नंबर 10. एक व्यक्ति को लग गई थी ठंड। फिर उन्होंने जुगाड़ लगाया। उन्होंने अपने सागर में ही एक मोमबत्ती लगा दी। जिससे कि उन्होंने सोचा कि मोमबत्ती के जलने पर गर्म पानी आएगी।