Home ब्रेकिंग न्यूज़ अगर आपने भी विदेश जाकर Job करने की सोची हैं, तो संभल...

अगर आपने भी विदेश जाकर Job करने की सोची हैं, तो संभल जाइए !

हैलो दोस्तो, आपने अक्सर ये तो सुना ही होगा कि हर दिन कोई न कोई जॉब का लालच देता रहता हैं। जॉब का लालच देकर विदेश भेज देता हैं। और वहाँ पर बहुत जुल्म किया जाता हैं। चलिये हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताते हैं:-


अगर आप एक बेरोजगार युवा हैं। तो आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए। इस तरह के जॉब के लिए कितने सारे युवा-युवाओ की जिंदगी तबाह हो चुकी हैं।


हाल ही मे 5 युवको ने एक वीडियो बनाकर सरकार को भेजा हैं। ये पंचो लड़के भारत के रहने वाले हैं और पिछले 400 दिनो से ईरान के जेल मे बंद हैं। जेल के अंदर इन लोगो के साथ जानवरो से बुरा बर्ताव किया गया। इन लड़को के पिता अपने वतन वापसी के लिए गृह मंत्रालय से लेकर केंद्र सरकार तक मदद की गुहार लगाई हैं।


लड़को का कहना हैं, कि इनलोगों को इंडियन नेवी के जॉब का लालच देकर उन्हे विदेश बुलाया गया। असल मे वहाँ पर ऐसी कोई जॉब थी ही नहीं। बाद मे उन्हे झूठे केस मे फँसा दिया गया।

ऐसे मामले क्यू सामने आते हैं? भारत मे इतनी बड़ी पोपुलेशन मे हर 3 मे से 1 आदमी बेरोजगार मिल ही जाता हैं। साथ साथ ही भारत का कोई व्यक्ति अगर विदेश मे जॉब करता हैं, तो उसे बहुत अच्छा माना जाता हैं। जिसका फायदा उठाकर लोगो को इसमे फंसा देते हैं।


एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत मे Passport से लेकट Ticket तक कोई दूसरा पर्सन करता हैं। यहाँ के अधिकांश लोग दूसरे के भरोसे पर विदेश जाते हैं, ऐसे मे धोखाधड़ी के मामले और भी अधिक बढ़ जाते हैं।


भारत मे लोग बहुत ज्यादा इमोशनल और दूसरे के बातो पर अधिक भरोसा करने वाले होते हैं। ऐसे मे लोग इसका फायदा उठाकर और भी आसानी से फंसा लेते हैं। अगर असल मे देखा जाये तो यहाँ का मुख्य कारण हैं, बेरोजगारी। काम की तलाश मे लोग विदेशो मे भागते हैं।

कैसा सलुख किया जाता हैं? ईरान से आए ये पंचो लड़को ने बताया हैं, कि वहाँ के जेल मे उनके साथ जानवरो जैसा बर्ताव किया गया।
2008 मे IIT से पास करके एक लड़का जॉब के लिए अमेरिका गया था, जिसे उसे आतंकवाद के नाम पर गिरफ्तार कर लिया। वहाँ पर उसे बहुत ज्यादा टौचर किया। बाद मे उसे छोड़ दिया गया।
कई बार ऐसे मामले सामने आए कि विदेश मे जॉब करने गयी लड़कियो के साथ रेप किया गया। कई बार तो लोगो को मौत के घाट उतार दिया जाता हैं।

कैसे बचा जाये? अगर बेरोजगारी को कम कर दिया जाये तो इस तरह के मामले अपने आप कम हो जाएंगे। अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो आपको विदेश न जाकर अपने ही जगह पर कोई काम शुरू करनी चाहिए।
अगर आपको विदेश से कोई जॉब का ऑफर आया हैं, तो उसे अच्छी तरह से जांच-परताल कर लीजिये।
अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति की मदद से विदेश जा रहे हैं, तो आप सबसे पहले उस व्यक्ति के बारे मे पता कीजिये, और अगर कुछ गलत लगे तो गलती से भी उस पर विश्वास मत कीजिये।
विदेश जाने से पहले अपने फैमिली और दोस्तो को पूरी जानकारी दे दीजिये।
आपने अगर चाहे विदेश घूमी या फिर दुनियाँ घूमी, आखिर अपना घर अपना होता हैं, अपना वतन अपना होता हैं।