Home एजुकेशन IAS अधिकारी बुशरा बानो नौकरी के साथ-साथ दो साल के बच्चे को...

IAS अधिकारी बुशरा बानो नौकरी के साथ-साथ दो साल के बच्चे को भी संभाल रही हैं !

हैलो दोस्तो, UPSC की परीक्षा भारत की नंबर 1 परीक्षा मानी जाती हैं. इस परीक्षा में सफल होना सभी के बस की बात नहीं होती. इस परीक्षा को पास करने के लिए संघर्ष के दौर से गुजरना पड़ता हैं. और जो इस दौर को पार कर लेता हैं उनके लिए सफलता पाना एकदम आसान हो जाता हैं. हम सोसल मीडिया पर आये दिन सफलता की कहानी पढ़ते हैं ऐसी ही आज हम आपको एक मोटिवेशनल स्टोरी बताने जा रहे जो किसी मिशाल से कम हैं। शादी-शुदा जिंदगी साथ मे बच्चे को संभालते हुए UPSC के एकजाम को क्रेक किया। चलिये हम विस्तार से जानते हैं:-

IAS टॉपर बूशरा बानो :- बूशारा बानो ने शादी शुदा जिंदगी और बच्चो को संभालते हुए सिविल सेवा की तैयारी की। दूसरे प्रयास मे ही IAS ऑफिसर बनने का सपना को साकार किया।

सफलता हासिल बिना कोचिंग के:- दोस्तो, आपको जानकार हैरानी होगी कि बूशारा बानो के UPSc की तैयारी करने के लिए एक भी कोचिंग क्लास नहीं की। इसके बावजूद ही UPSC मे दूसरे प्रयास मे सफलता हासिल कर दिखाई।

PhD की डिग्री :- बुशरा बानो ने मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद पीएचडी की डिग्री हासिल की। बाद मे उन्हे कॉल इंडिया मे जॉब लगी।

शादी के बाद :- कॉल इंडिया मे नौकरी लगी परंतु शादी के बाद उन्होने वो नौकरी छोड़ दी। साथ ही UPSC की तैयारी करने का फैसला किया।

बुशरा की सलाह :- बुशरा सलाह देते हुए कहती हैं कि सबसे पहले आप सिलेबस को अच्छे से पढे। आप अपनी रुचि और क्षमताओं के अनुसार ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करें।

दूसरों बात पर नहीं बल्कि अपनी सुने :- बुशरा कहती हैं कि लोगों की कही सुनी बातों पर ध्यान देने के बजाय अपनी खुद की रणनीति बनाएं, और उसी को अमल करे।

UPSC एक कठिन परीक्षा :- बुशरा कहती हैं कि UPSC एक कठिन परीक्षा हैं, इसलिए कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलेगी।