Home रोचक तथ्य अगर आप अपने जीवन से नकरत्मकता दूर करना चाहते हैं, तो आप...

अगर आप अपने जीवन से नकरत्मकता दूर करना चाहते हैं, तो आप इन चीजों को अपनाए

हैलो दोस्तों, हमारे हिंदू धर्म में अक्सर यह देखा गया है, कि बच्चे के पैदा होते ही घर के बड़े काला टीका या फिर काला धागा बनाना जैसे कार्य अवश्य करते हैं। पर दोस्तों आपको इनके पीछे का रहस्य पता है? हम वक्त के साथ बढ़ते जा रहे हैं। पुराने रीति रिवाज और मान्यताएं भूलते जा रहे हैं। जिसका प्रभाव हमारी संस्कृति पर देखने को मिलता है।

दोस्तों आज हम जी समाज की ओर बढ़ते जा रहे हैं उसमें छल कपट, लालच, क्रोध और ईर्ष्या जैसी भावनाएं लोगों में अधिक प्रचलित है। ऐसे में हमारे बुजुर्गों द्वारा सुझाए गए कुछ अचूक नुस्खे ही हमारे काम आते हैं। आज के एपिसोड में हम आपको काले दागों के कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके जीवन के नकारात्मकता दूर हो जाएगी।

दोस्तों अगर आपके जीवन में भी यह महसूस हो रहा है कि कोई बुरी नजर आपके रास्ते में रुकावट पैदा कर रही है या आपके परिवार को आपके सुख शांति को किसी की नजर लग गई है तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारगर उपाय के बारे में बताने वाले हैं।

काला धागा:- काला रंग नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने वाला होता है। इसलिए बुरी नजर से बचने के लिए काला टीका, काले कपड़े और काले रंग के चीजों का उपयोग किया जाता है। काला धागा सभी से सबसे ज्यादा असरकारक और लाभदायक होता है।

अगर आपके घर में कलेश बढ़ रहा है, अकारण झगडे और आपसी मनमुटाव होता है तो इसे रोकने के लिए आपको शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर में जाकर एक मीटर काला धागा लेकर उसमें 108 गांठे बांध दीजिए। और हर गांठ के साथ ओम शनि चराय नमः का जाप करते जाइए।

अगर आसपास सनी भगवान का मंदिर ना हो तो घर में भी यह उपाय कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद इस धागे को आप मुख्य द्वार पर बांध दीजिए। इससे घर में बुरी नजर और नकारात्मकता घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

दूसरा उपाय:- अगर आपके घर के सदस्य की तबीयत अक्सर खराब रहती है और उन्हें बार-बार किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो इसके लिए काले धागे को एक दिन मंदिर में ले जाकर थोड़ा सा सिंदूर लगाकर रख ले।

और दूसरे दिन सुबह स्वस्थ होकर उस सदस्य के पैर में बांध दीजिए। इससे उनके आसपास के नकारात्मक ऊर्जा दूर होने लगेगी। और किसी की बुरी नजर उसके आसपास भी नहीं आएगी।

तीसरा उपाय:- गर्भवती महिला को जल्द नजर लग जाती है। कई बार आने वाले बच्चों पर भी इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलती है। काला धागा लेकर गर्भवती महिला के जितना नाप लीजिए। फिर उस धागे को उनके सर से घुमा लीजिए। अब इस धागे को पीपल के पेड़ में बांध लीजिए या फिर किसी नदी में विसर्जित कर दीजिए।

यह उपाय बच्चे के होने तक का कीजिए। इससे गर्भवती महिला के आसपास कोई भी काली नजर भटक नहीं पाएगा।

काले धागे में रुद्राक्ष डालकर बाजूबंद के जगह पर पहना जाए तो अधिक लाभदायक होता है।

पुराने काले धागे को हमेशा पीपल के पेड़ के नीचे मिट्टी में दबा दें। या नदी में विसर्जित कर दें। अन्यथा इस काले धागे को कई लोग काले जादू करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैर की बिछिया पहनने वाले उंगली में अगर काला धागा पहना जाए तो काले जादू का असर कम होता है।

हमेशा काला धागा मंदिर के पुजारी से या फिर स्वयं खरीदकर बांधे। किसी भी अन्य व्यक्ति का दिया हुआ काला धागा पहनना नहीं चाहिए।