सेहत नुस्खा : ऐसा चमत्कारी इलाज की हो जाएगी बालो की खेती

दोस्तों, क्या आप भी कंघी करते हैं तो उसमें खूब सारे बाल निकलते हैं? क्या आप के भी बाल बहुत तेजी से गिर रहे हैं? आज के इस एपिसोड में हम आपको बाल झड़ने और बाल बढ़ने का नुस्खा बताएंगे।

Onion Juice

अगर आप अपने बालों में प्याज का रस यूज करते हैं तो आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे। प्याज के अंदर सल्फर पाया जाता है। जो बाल के लिए काफी लाभदायक होता है। प्याज का रस प्रयोग करने से बालों के डैंड्रफ भी दूर होते हैं। बालों में प्याज का रस लगाने के 1 घंटे बाद अपने शैंपू से धो लीजिए। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसे इस्तेमाल कीजिए।

Stress Reduction

बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण ‘चिंता’ होती है। एक्सरसाइज की मदद से आप स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

Coconut Milk

नारियल का दूध बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अंदर कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं। नारियल के दूध को आप हल्का सा गर्म करके अपने बालों पर मसाज करें। 45 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

Eggs

अंडा बालों को ग्रो करने में मदद करता है। बालों पर अंडा लगाने से नए बाल भी उगते हैं। अंडा को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाने के 20 मिनट बाद अच्छे से शैंपू से धो लेना है।

Aloevera

एलोवेरा बालों को ग्रो करने में मदद करता है। यह डैंड्रफ हटाने में भी काफी मदद करती है। एलोवेरा का जेल अपने सर पर मसाज करके 1 घंटे बाद ठंडे पानी से धो लेना है।

Amla

आंवला बालों के जड़ों को मजबूत करके उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। आमला का इस्तेमाल आप कच्चा या फिर उसका जूस बनाकर कर सकते हैं। ज्यादा असरकारक आमला का तेल होता है।

Head Massage

सिर का मसाज करने से चिंता तो दूर होती ही है साथ में हेयर भी ग्रो होता है। एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि सर पर मसाज करने से सिर्फ बालों का ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर असरकारक होती हैं।

Lemon Juice

लेमन जूस बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच नारियल का तेल दोनों को मिलाकर अपने बालों पर लगाना है। 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लेना है।

Apple Cider Vinegar

यह विनेगर वालों पर भी काफी असर दिखाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को शैंपू से धो लें। उसके बाद इस विनेगर को थोड़े से पानी में मिलाना है। फिर अपने बालों पर इस्तेमाल करना है।

Garlic

गार्लिक बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को छीलकर उसे थोड़ा सा ग्रिड करके अपने बालों पर इस्तेमाल करें। इसे ज्यादा इस्तेमाल करने से इनसेंसेटिव जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।