Home रोचक तथ्य देखलो ये बड़ी बड़ी कंपनी कैसे हमें उल्लू बनाती है !

देखलो ये बड़ी बड़ी कंपनी कैसे हमें उल्लू बनाती है !

दोस्तो, आप तो जानते हैं कि दुनिया का एक दस्तूर हैं कि जो दिखता हैं वही बिकता हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जो चीज दिखा कर बेची जा रही है वह चीज वैसी ही हो। आज के एपिसोड में आपको कमर्शियल लैंड के बारे में सच दिखाने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:-

PIZZA

दोस्तों आपने पिज्जा के एड्स तो देखे होंगे जो इतने प्रभावशाली बनाए जाते हैं कि देखते के साथ ही मुंह में पानी आ जाए। लेकिन पिज्जा के स्लाइस के अंदर वाइट ग्लु मिलाया जाता है जिसके वजह से वह चीज की तरह लगता है। वही मिलाया जाता है जिसे फर्नीचर बगैरा को जोड़ने में काम में लाया जाता है।

BURGER

टीवी में दिखाए जाने वाले बर्गर असल में नहीं बल्कि पिक्चर से बनाए जाते हैं जिसे टूथ पिक के सहारे खड़ा किया जाता है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इससे बढ़िया बर्गर कोई हो ही नहीं सकता। और तो और इस बर्गर में जूते पॉलिश करने वाले पॉलिशर से ऐसा पॉलिश कर देता है कि देखने में बिल्कुल पता ही नहीं चलता।

SOFT DRINKS

एडवर्टाइजमेंट में दिखाए जाने वाले कोल्ड ड्रिंक्स दरअसल यह ठंडा नहीं बल्कि गर्म होते हैं इसमें प्लास्टिक के आइस क्युब डाले जाते हैं। और इसमें झाग दिखाने के लिए टॉयलेट क्लीनर और इसमें शॉप भी डाला जाता है।

HAIR

एडवर्टाइजमेंट में बालों को सिल्की और मुलायम दिखाने के लिए पीछे से एक बंदा मॉडल के बालों को पढ़ाता है जिसे बाद में एडिटिंग की मदद से उसे हटा दिया जाता है। बाल लंबा दिखाने के लिए नकली बिग का प्रयोग किया जाता है।

ICE CREAM

दोस्तों कभी आपने ऐसा सोचा है कि tv एडवर्टाइजमेंट में मॉडल के हाथ में जो आइस क्रीम होती है वह कभी पिघलती क्यों नहीं है। पर दोस्तों वह पिघलेगी तब ना, जब वह आइसक्रीम होगी वह सब नकली होती है केवल लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए।

CAKE

केक के ऐड में बड़ा साइज को दिखाने के लिए केक की लेयर की जगह कार्डबोर्ड रखा जाता है। केक में नजर आने वाले जो क्रीम होती है वह क्रीम नहीं बल्कि शेविंग क्रीम होती है। और इसमें तेल की जगह इंजन ऑयल इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों इतना देखने के बाद आपको टीवी कमर्शियल के बारे में बुरा जरूर लग रहा होगा। लेकिन आप तो जानते हैं कि जो दिखता है वही बिकता है।