Home रोचक तथ्य कितना दर्दनाक होता है बच्चो को जन्म देना !

कितना दर्दनाक होता है बच्चो को जन्म देना !

दोस्तों, जब प्रकृति में अन्य जीव बच्चे को जन्म देते हैं तो उसका नजारा कुछ और ही होता है। जिसे देखकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे।

नंबर 01. Dolphin

पानी में रहने वाले डॉल्फिन को शायद ही कोई ऐसा होगा जो बच्चे को जन्म देते हुए देखा होगा। पानी में रहने की वजह से इनका प्रोसेस बहुत लंबा होता है।

नंबर 02. Tiger Giving Birth

टाइगर वैसे तो बहुत खतरनाक जानवर है लेकिन जब बात बच्चे को जन्म देने की आती है तो इन्हें एकांत पसंद होता है। जब इन्हे महसूस होता है कि बच्चे को जन्म देने का टाइम आ गया है तो यह चुपचाप शांति से बैठ जाती है।

नंबर 03. Elephant

पृथ्वी पर पाए जाने वाले विशालकाय एनिमल यानी कि हाथी अपने बच्चे को कोख मे 22 महिनो तक पालती हैं। इतने समय के बाद पेट में पल रहा बच्चा करीब 250 पाउंड का हो जाता है।

नंबर 04. Chitaah

फीमेल अपने बच्चे को जन्म देते वक्त बहुत ही डरी हुई होती है। लेकिन थोड़ी सी जोड़ लगाने के बाद इनका डर छू-मंतर हो जाता हैं।

नंबर 05. Rhinoceros

राइनोसोरस का बच्चे को जन्म देने का तरीका बिल्कुल हाथी से मिलता जुलता है। इनका बच्चा भी पाउच मे कवर होता है। इनका प्रेग्नेंसि पीरियड 18 महीने तक चलता हैं।

नंबर 06. Giraffe

जिराफ के बच्चे का जन्म देने का तरीका बहुत खास हैं। मादा जिराफ कभी भी बैठ कर बच्चो को जन्म नही देती, बल्कि 3 मीटर की ऊँचाई से बच्चे को गिराती हैं।

नंबर 07. Kangaroo

कंधार के जन्म देने का प्रोसेस किसी रहस्य से कम नहीं होता। प्रेग्नेंसि से 1 महीने बाद कंगारू का बच्चा बहुत छोटा सा होता हैं। यहां तक कि उसके शरीर पर स्किन भी नहीं चढ़ी होती। बाद मे वह अपनी माँ के पाउच मे चला जाता हैं। फिर उसकी ग्रोथ शुरू हो जाती है। इस प्रोसेस मे माँ को बिल्कुल भी दर्द नही होता।

नंबर 08. Sea Lion

अब आप मिलिये इस जानवर से जिसे बच्चा देते समय वैसा hie दर्द होता हैं, जैसे हम इंशानो को होता हैं। तेज लीवर पेन की वजह से यह रोने लगती हैं।

नंबर 09. Stingray Giving Birth

आप इस समुद्री जीव को देखिए। यह एक साथ 12 छोटे-छोटे बच्चों को जन्म दिया।

नंबर 10. Horse

घोड़ा का बर्थ गिविंग प्रोसेस बहुत ही अनोखा होता है। बच्चे को जन्म देते वक्त इन्हें किसी भी तरह की दखलअंदाजी पसंद नहीं होती।