Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

पत्नी को 4 साल से कमरे में कैद कर रखे हुए था पति,मां पहुंची तो इस हाल में मिली बेटी

हैलो दोस्तो, आज हम आपको दिल दहला देने वाली घटना के बारे मे बताने जा रहे हैं। जिसके बारे मे सुनकर हर किसी का दिल बैठ जाएगा। आप तो जानते हैं कि आज आजादी के 70 सालों बाद भी भारत में महिलाओं की स्थिति संतोषजनक नही कही जा सकती। आधुनिकता के विस्तार के साथ-साथ देश में दिन- प्रतिदिन बढ़ते महिलाओं के प्रति अपराधों की संख्या के आंकड़े चौकाने वाले हैं। उन्हें आज भी कई प्रकार के धार्मिक रीति-रिवाजों, कुत्सित रूढ़ियों, यौन अपराधों, लैंगिक भेदभावों, घरेलू हिंसा, निम्नस्तरीय जीवनशैली, अशिक्षा, कुपोषण, दहेज उत्पीड़न, कन्या भ्रूणहत्या, सामाजिक असुरक्षा, तथा उपेक्षा का शिकार होना पड़ रहा है।

हालांकि पिछले कुछ दशकों में रक्षा और प्रशासन सहित लगभग सभी सरकारी तथा गैर-सरकारी क्षेत्रों में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी, उनकी स्वायत्तता तथा अधिकारों का कानूनी एवं राजनैतिक संरक्षण, तेजी से बदलते सकारात्मक सामाजिक नज़रिये, सुधरते शैक्षणिक स्तर, अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में उनकी प्रतिभागिता एवं कौशल तथा सिनेमा, रचनात्मकता, व्यापार, संचार, विज्ञान तथा तकनीकि जैसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव भी देखने में सामने आये हैं।लेकिन यह महज शुरुआत भर है.जब तक समाज के प्रत्येक वर्ग में महिलाओं की पुरुषों के बराबर भागीदरी सुनिश्चित नहीं हो जाती, वे हर प्रकार से शिक्षित, सुरक्षित तथा संरक्षित नही हो जातीं, तब तक हमारी आजादी अधूरी मानी जायेगी।

सम्पूर्ण विश्व में हर कही आज भी नारी उत्पीड़न सर्वोच्च है,दोस्तों आज भी हमारे देश में महिलाओ का शोषण होता है,जिसमे कई केस ऐसे भी है जिनकी रिपोर्ट तक दर्ज नहीं होती है,दोस्तों आज हम आप को एक ऐसे ही घटना के बारे में बताने जा रहे है की जिसे देख-सुनने के बाद रूह कापं जाये,ग्वालियर में एक पति ने अपनी पत्नी को प्रताड़ित करने की हदें पार कर दींविवाहिता को उसके पति और ससुरालियों ने चार साल से घर में बंधक बनाकर रखा हुआ था।

उसे भरपेट खाना नहीं दिया जाता था, इसलिए उसे टीबी हो गया और वो आखिरी स्टेज में है, बहोड़ापुर पुलिस ने महिला की शिकायत पर पति के खिलाफ दहेज़ एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है। ग्वालियर के रामजी का पूरा इलाके में रहने वाली सोनिया ज़िंदगी और मौत से लड़ रही है।

27 साल की उम्र में वो 50 साल की दिखने लगी है। वजह है दहेज लोभी पति और ससुरालवालों का अत्याचार, सोनिया की शादी एक जनवरी 2018 को ग्वालियर में रहने वाले गुलफाम खां के साथ हुई थी। सोनिया की मां ने दमाद गुलफाम को शादी के दौरान एक बाइक दी थी, लेकिन शादी के बाद गुलफाम में बाइक बेच दी और सोनिया से मायके से दूसरी गाड़ी दिलाने की मांग करने लगा।

जब सोनिया ने दहेज़ का विरोध किया तो उसे पीटने लगा, धीरे धीरे पति ने सोनिया को प्रताड़ित करने की सारी हदें पार कर दीं। उसे एक कमरे में बंधक बनाकर रखा जाने लगा, सुबह घर के काम के लिए उसे बाहर निकाला जाता था, उसके बाद दिन भर कमरे में बंद कर देता था।

शाम को काम से लौटने के बाद फिर घर का काम करने के लिए उसे बाहर निकालता, सारे काम खत्म होने के बाद फिर कमरे में बंद कर दिया जाता, करीब चार साल से सोनिया इसी तरह प्रताड़ित हो रही थी। इसी अत्याचार के बीच सोनिया ने एक बेटी और फिर एक बेटे को जन्म दिया। गुलफाम ने सोनिया को इसी तरह चार साल तक बंधक बनाकर रखा।

मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना के कारण सोनिया को टी बी (टयूबर क्यूलेसिस) की हो गई, बीमारी का इलाज कराने के बदले सोनिया को उसका पति, तांत्रिक, बाबा और हकीम के पास दिखाता रहा. धीरे धीरे सोनिया टीबी आखिरी स्टेज पर आ गई है। 27 साल की सोनिया अब 50 से ऊपर की दिखने लगी है।