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खजूर खाने के फ़ायदे, खजूर खाकर आप अपने आप को इस तरह फिट रख सकते हैं…

हैलो दोस्तो, एक अच्छी परसैनिलिटी होना हम मे से अधिकतर लोगो का सपना होता हैं। परसैनिलिटी से ज्यादा फिट रहना आज एक सपना बन गया हैं। बिगड़ती लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी फूड, और पता नहीं क्या क्या जो हमने अपने रोज़मर्रा की ज़िंदगी मे लाकर बहुत बड़ी गलती कर दी हैं। अब हमलोग इन चीजों को अपनी लाइफ से बाहर नहीं कर पा रहे हैं। आजकल सबको अपनी बॉडी फिट रखनी होती हैं।

अगर हम रोजाना खजूर खाना शुरू कर देंगे तो क्या होगा? जब भी हेल्दी फूड की बात होती हैं तो हमारे दिमाग मे खजूर का ख्याल आता ही नहीं हैं। लेकिन जरा सोचिए इसे रोजाना खाने से हमारे शरीर मे क्या क्या बदलाव आ सकते हैं। अगर आप फिट रहना चाहते हैं, या फिर आप अपने बॉडी को बिल्ड बनाना चाहते हैं तो आज के एपिषोड मे हम आपको बताएँगे कि खजूर हमारे शरीर मे क्या लाते हैं:-

खजूर:- अगर आप भी अपने भोजन मे खजूर को एड करेंगे, तो आप पूरे दिन फुर्तीले महशुस करेंगे। आजकल फुर्तीला महशुस करना बहुत बड़ी समस्या बनकर रह गयी हैं। इस बीजी लाइफस्टाइल मे एक छोटा बच्चा भी शाम तक थका हुआ महशुस करता हैं। अगर आप सुबह से जीतना फुर्तीला रहते हैं और अगर आप शाम को भी उतना महशुस करना चाहते हैं तो फिर आप अपने डाइट मे खजूर को जरूर शामिल करे।

खजूर मे नेचुरल शुगर होता हैं। यह नेचुरल शुगर हमारे शशरीर मे एनर्जी को और भी ज्यादा बूस्ट करती हैं। जिसके वजह से हम रेस्टलेस फिल नहीं कर पाते हैं। इंटरनेशल फूड ऑफ ओर्गैनिजेशन ने यह बात खुद ही बताई हैं कि जब भी हम रेस्टलेस फिल करते हैं। आप कुछ खजूर खा ले फिर देखिये कमाल… आपके अंदर तुरंत एनर्जी आ जाएगी।

खजूर खाने का लाभ:- इसका सबसे बड़ा लाभ यह हैं कि आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल घट जाता हैं। यह बहुत ज्यादा मीठा होता हैं। इसलिए हर किसी को लगता हैं कि इससे फैट बढ़ जाएगा। परंतु ऐसा नहीं हैं। यह बहुत लो कैलेरीज़ होता हैं। इसे खाने से वेट अपने आप ही कम हो जाता हैं।

रोज 2 खजूर खाने से आप अपने शरीर को बाहर से तो प्रोटेक्ट करते ही हैं, इससे बॉडी के अंदर भी प्रोटेक्शन बढ़ जाता हैं।

डाइजेस्टीव सिस्टम का ठीक काम करना:- डाइजेस्टीव सिस्टम हमारे बॉडी का सबसे अहम हिस्सा होता हैं। अगर आपके पाचन तंत्र मे कोई दिक्कत हैं तो यह खजूर का चुटकी भर का काम हैं। खजूर मे फाइबर मौजूद होते हैं। इसके वजह से यह कब्ज मे बहुत कारगर होता हैं। विशेषज्ञो का कहना हैं कि आप रात मे 2 खजूर को भिगोने के लिए दाल दें। अगली सुबह उसको ब्रेकफास्ट मे लें। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र और ज्यादा अच्छा काम करेगा। पेट के तकलीफ़ों से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

ब्लड प्रेशर का मेंटेन करना:- हाई ब्लड प्रेशर का होना सबसे बड़ा कारण हैं, सोडियम या फिर नमक। आपको खजूर खाने चाहिए क्यूकी इसमे कोई सोडियम नहीं होता। इसमे फूल पोटाशियम होता हैं। यह आपका ब्लड प्रेशर भी मेंटेन करता हैं।

आँख पर:- आजकल के समय मे ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिनकी आँख सही सलामत होगी। क्यूकी दिन भर फोन या लैपटॉप मे ही हम लगे होते हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर हमारे आंखो पर ही पड़ता हैं। खजूर मे विटामिन A मौजूद होता हैं। जो कि हमारे आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

हड्डी के लिए:- ये खजूर हमारे हड्डी को भी मजबूत बनाते हैं। बूढ़े होने पर हमारे हड्डियाँ बहुत कमजोर होते चली जाती हैं। हड्डियों मे कमजोरी के कारण बहुत ज्यादा दर्द होना शुरू हो जाता हैं। खजूर मे फास्फोरस, पोटैशियम, और कैल्शियम मौजूद होता हैं। इसलिए यह हमारे बोन के लिए अच्छे माने जाते हैं।

इम्यूनिटी स्ट्रॉंग:- कोरोना के चक्कर मे हम इम्यूनिटी के बारे मे अच्छे से जान और समझ गए हैं। यह स्ट्रॉंग होना हमारे लिए कितना जरूरी हैं। खजूर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। जो हमारे सेल्स को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। यह हमे बीमारियो और इन्फेक्शन से रक्षा करती हैं।

ब्रेन:- ये खजूर हमारे ब्रेन के लिए बेस्ट होता हैं। यह हमारे ब्रेन को एक्टिव करने के साथ-साथ अच्छे से काम करने मे मदद करता हैं। कौन नहीं चाहता कि उसका दिमाग बहुत ही अच्छे तरीके से काम करे। खजूर हमारे ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जो लोग रोज खजूर खाते हैं उनकी मेमरी बहुत ज्यादा अच्छी हो जाती हैं।