Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

सबसे खतरनाक नदी, गए तो मरना तय

हैलो दोस्तों, दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं कि पृथ्वी का 70% हिस्सा पानी से ढका हुआ है। इस पानी के कारण ही पृथ्वी पर जीवन मौजूद है। अगर पृथ्वी से पानी को खत्म कर दिया जाए तो यहां पर जीवन भी खत्म हो जाएगा। लेकिन पानी सिर्फ जीवन ही नहीं बल्कि मौत का कारण भी बन सकता है। क्योंकि हमारी पृथ्वी पर पानी की ऐसी ऐसी जगह मौजूद हैं, जहां जाना इंसान के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है। आज के एपिसोड में हम आपको पृथ्वी पर मौजूद खतरनाक पानी वाले स्थानों से मिल पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Lake karachay, Russia:- रूस के यह झील इतनी ज्यादा खतरनाक है कि इसके आसपास एक घंटा बिताना भी खतरनाक साबित हो सकता है। यह झील खतरनाक होने के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसके अलावा इसे सबसे ज्यादा प्रदूषित क्षेत्र का भी शुमार किया गया है। दरअसल इस झील का इस्तेमाल लंबे समय तक एक कचरे के डब्बे की तरह किया गया था।

इस झील में इतना ज्यादा रेडिएशन फैल गया कि इसके आसपास जाना भी खतरे से खाली नहीं था। एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया कि इस एरिया में रहने वाले आसपास के लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा पाया गया है।

The Bering sea:- यह पृथ्वी के 2 बड़े क्षेत्रों में मौजूद है। इस क्षेत्र को दुनिया का सबसे खतरनाक समुद्री क्षेत्र में शुमार किया गया है। इसका मुख्य कारण है यहां उठने वाले तूफान। यहां का पानी हर समय तेज रफ्तार से उछलता रहता है। यहां पर किसी भी समुद्री जहाज का जाना बेहद खतरनाक माना गया है।

इस समुद्र को बड़े मछली और केकड़े के भंडार के रूप में देखा जाता है। इसलिए मछुआरे हर समय अपनी जान को जोखिम में डालकर मछली और केकड़े पकड़ने जाते हैं। यही कारण है कि सबसे ज्यादा मछुआरों की मौत इसी समुद्र में होती है।

Gulf of Guinea:- यह सबसे ज्यादा समुद्री लुटेरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर समुद्री लुटेरों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। आजकल यह लुटेरों टेक्नोलॉजी और तेज चलने वाले नाव का इस्तेमाल करते हैं। यह ने लुटेरों का सबसे पसंदीदा शिकार मालवाहक जहाज होते हैं। क्योंकि यह जहाजों में बहुत कीमती सामान मौजूद होता है।

इसके अलावा इन जहाजों पर मौजूद लोग भी निहत्थे होते हैं। माल लूटने के अलावा यह लुटेरे किडनैपिंग, फिरौती मांगना और हत्या जैसे अंजामो को भी अंजाम देते हैं। इसलिए इसे सबसे खतरनाक समुद्री क्षेत्र में शुमार किया गया है।

Lake Kivu:– किवु झील को अफ्रीका के सबसे महान झील में शुमार किया जाता है। यह झील दुनिया के सबसे खतरनाक झील में से एक मानी जाती है। क्योंकि यह झील एक बड़े ज्वालामुखी के बगल में है। जो इस झील के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस को पंप करते रहता है।

इसी कारण से यह पूरा झील खतरनाक हो गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर या और भी खतरनाक हुई तो यहां के वातावरण में फैल जाएगी। अगर कोई व्यक्ति इसके संपर्क में आ गया तो उसकी जान भी जा सकती है। उन लोगों ने यह भी कहा है कि इस झील के अंदर प्रेशर बढ़ते जा रहा है। अगर इसका प्रेशर और बढ़ गया तो करीब 20 लाख लोगों की जान जा सकती है।

Cape Horn:- समुद्री झील के खतरनाक होने के कारण इसे कब्रिस्तान भी कहा जाता है। यहां पर सबसे ज्यादा विनाशकारी हवाएं और लहरें चलती हैं। इसमें के 100 फीट तक लड़े ऊपर जाती है जिसके कारण बड़े से बड़े जहाज को भी डूबा सकती है। यह समुद्र में नाव चलाना हिमालय पर्वत पर चढ़ने जैसा माना गया है।

अगर कोई व्यक्ति इस समुद्र को पार कर जाता है तो उसे अलग प्रकार का सम्मान दिया जाता है। आम लोगों को इस जगह पर ना जाने की सलाह दी गई।

Lake nyos:- यह झील एक ज्वालामुखी के पहाड़ पर बनी हुई एक झील है। इस जेल में पाई जाने वाली खतरनाक गैस के कारण इसे सबसे खतरनाक झील में शुमार किया जाता है। 1946 में इस झील में से गैस बाहर निकलकर वातावरण में फैल गई थी। यह इतनी खतरनाक थी कि 15 मील की दूरी पर हर एक जीवित चीज को मृत बना दिया था।

यह जहर वातावरण में बहुत दूर तक फैल गया था। यह भी कहा जाता है कि इसमें 1700 लोगों की जान ले ली थी। जो लोग इस गैस से बचने में कामयाब हुए थे वह लोग 36 घंटे तक बेहोश रहे थे। इसलिए आज भी इसे दुनिया के सबसे खतरनाक पानी वाले झील के रूप में जाना जाता है।

Boiling Lake:- दुनिया में ऐसा जेल भी मौजूद है जिसमें के मौजूदा पानी प्राकृतिक रूप से उबलता रहता है। बताया जाता है कि यह कुछ दशकों पहले है इस झील का पानी इतना तेज गर्म हुआ करता था कि वह खौलने लगता था। लेकिन पिछले कुछ सालों में इस के तापमान में गिरावट आई है।

दुनिया भर के लोग इससे गुनगुने पानी का मजा लेने आते हैं। विशेषज्ञों का मानना तो इस झील में तैरना बहुत खतरनाक है। क्योंकि इसके अंदर जहरीली गैस होती है। इतना खतरा होने के बावजूद भी लोग झील के अंदर गोता लगाने से बाज नहीं आते।

Rio tinto:- आज यह बेहद जहरीली नदी के रूप में जाना जाता है। इस नदी का पानी प्रदूषित होकर लाल और नारंगी रंग का हो गया है। अब ईसे लाल नदी के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि पिछले 5000 सालों से तांबा, पीतल और सोने के माइनिंग का काम किया जा रहा हैं।

किस नदी के प्रदूषित होने के कारण माइनिंग को ही माना गया है। जब विशेषज्ञों ने इस नदी के पानी को टेस्ट किया तो पाया कि इसका Ph लेवल 1.7 से भी कम है। जबकि नॉर्मल पीने के पानी का Ph लेवल 6.5 होता है। इस नदी में बहुत ज्यादा एसिड पाया जाता है।

Potomac river:- दिखने में यह नदी बेहद ही साधारण नजर आती है। लेकिन यह बेहद ही खतरनाक नदि हैं। दिखने में इस नदी के सतह बेहद शांत नजर आती है। लेकिन सत्ता के नीचे तेज बहने वाली धारा दूसरी नदी बहती है। जो इस नदी में उतरने वाली हर एक व्यक्ति को अपने अंदर खींच लेती है।

बताया जाता है कि इस नदी में तैरने के लिए सैकड़ों लोग अपनी जान को गवा चुके हैं। इसके अलावा इस नदी में नुकीले निकले और तेज धार वाले पत्थर मौजूद हैं। जो किसी भी इंसान को बुरी तरह से घायल करके जान लेते हैं। अधिकारी द्वारा इस नदी में ना तैरने के लिए आदेश दिए गए हैं।

The blue hole:- समुद्र में एक विशाल गढा बना हुआ है। दुनिया भर से गोताखोर यहां गोता लगाने के लिए पहुंचते हैं। यह विशाल गधा दूर से जितना सुंदर नजर आता है उतना ही खतरनाक है। बताया जाता है कि सेंकड़ो गोताखोर इस गड्ढे में अपना जान गवा चुके हैं।

ज्यादातर नहीं सीखने वाले गोताखोर मौत का शिकार बन जाता है। खतरनाक होने के बाबजूद जगह दुनिया भर में प्रसिद्ध है। दुनिया भर के हर गोताखोर यहां अनुभव करने के लिए पहुंचते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल गोता लगाने आए 130 गोताखोरों की मौत हो चुकी है।