Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

ये आदत बुरी होकर भी अच्छी हैं, जानिए कैसे…

हैलो दोस्तो, आप तो जानते हैं कि बचपन से में सिखाया जाता है कि कुछ आदतें बुरी है वह हमें नहीं करनी चाहिए। कुछ आदते अच्छी होती है जिनका हमें पालन करने चाहिए। दरअसल कुछ आदतें कुछ खास वजह से अच्छी या बुरी होती है। उसके बुरे होने का एक ही कारण है कि वह नुकसान दे रही है। लेकिन अगर हम कहें कि यह कुछ बुरे आदत भी अच्छी साबित हो सकती है। आज के एपिसोड में हम आपको कुछ ऐसे 10 बुरी आदत के बारे में बताएंगे, जो किसी न किसी रूप में फायदेमंद है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसे अपना लें। यह बुरी आदतें एक सीमा तक ही फायदा देती है। अगर इन्हें जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह नुकसानदेह भी बन सकती है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Tv देखना: टीवी हमारे दिमाग के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। टीवी देखना हमारे दिमाग के एक्सरसाइज के साथ साथ तनाव को कम करके मनोरंजन भी करता है। लेकिन आप क्या देखना चाहते हैं इसका फैसला आपको खुद करना है।

चुगली या गपशप: यह बुरी आदत बहुत से लोगों में होती है। आपके जान पहचान में ऐसा ही होगा जो दूसरे निजी जीवन में झांक कर उसके बारे में जानना और उसे में फैलाने में बहुत मजा आता है। अगर यह बुरी आदत आप में भी है तो हम तो यही कहेंगे कि यह इतनी भी बुरी नहीं है। गपशप करते हुए हम एक दूसरे के ध्यान से सुनने के क्षमता पाते हैं। ऐसी बातें करते समय लोग खिलखिलाकर हंसते हैं, इसका दूसरा फायदा है।

चुगली करने के लिए हम लोग चतुराई से दूसरे के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। इससे मानसिक तेजी भी बढ़ती है यह इसका तीसरा लाभ है। और अंतिम लाभ जिन लोगों को चुगली करने में मजा आता है, उनके लिए यह तनाव मुक्त होने का भी एक जरिया है।

न नहाना: रिसर्च की मानें तो कहता है कि कभी-कभी ना आसमान करना भी हमारे लिए फायदेमंद होता है। अगर आप हफ्ते में एक बार नहाने से छुट्टी ले ली तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। रोज नहाना तो सच में एक अच्छी आदत होती है। जो लोग रोज नहीं नहाते हैं उन्हें कई तरह की बीमारियां जकड़ लेती है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि रोज नहाने में हम अपनी त्वचा के वह कण भी धो देते हैं जो उसे हाइड्रेट रखने में भी मदद करते हैं।

ज्यादा नींद: पांच-छह दिन तक ऑफिस में खूब काम करने के बाद लोग छुट्टी वाले दिन बेड से उठने का नाम ही नहीं लेते। उन्हें नींद के अलावा दूसरी कुछ और नहीं सूझती। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह बुरी आदत, सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है।

अगर वीकेंड में हम आराम नहीं करते हैं तो उस से मोटापा बढ़ता है। इससे मानसिक तनाव में भी वृद्धि होती है। और साथ ही इससे हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। अलार्म में बजने के बाद जब आप कुछ देर की नींद लेते हैं तो यह नींद आपके मेमोरी पावर, कार्य की क्षमता और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाता है।

कसम खाना: यह लोगों में बहुत आदत होती है कि किसी बात से बचना हो तो वह कसम खाकर बच जाते हैं। उनकी यही आदत सामने वाले को चिड़चिड़ा बना देती है। लेकिन यह आदत खुद के लिए बहुत लाभदायक होती है। एक शोध के अनुसार जो लोग भी कसम खाते हैं वह कई तरह के दर्द से बचे रहते हैं। यही तरीका उन्हें बड़ी समस्या से बाहर निकालता है।

दूसरे शोध के अनुसार अगर यह आदत बढ़ा ली जाए तो घातक साबित हो सकती है।

तेज आवाज में म्यूजिक सुनना: तेज आवाज मे म्यूजिक सुनते होंगे तो कई बाहर आप डांट भी सुन जाते होंगे। लेकिन यह खुश रखने में भूमिका निभाता है। तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से मेरे दिमाग में एक हार्मोन का स्राव होता है। जो हमें शांत चित्त और खुश रखने में मददगार साबित होता है।

कॉफी: डॉक्टर अक्सर कॉफी पीने से मना करते हैं। क्योंकि इसमें कैफीन पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के दृष्टि से हमारे लिए सही नहीं है। लेकिन अगर यह कैफीन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लिया जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान नहीं करता। दरअसल कॉफी पीने के कई फायदे हैं।

पहला, यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जिससे कि मोटापा कम होता है।

दूसरा, अगर रोजाना एक कप कॉफी पिया जाए तो कभी भी किडनी में स्टोन जैसी दिक्कत नहीं होती।

तीसरा, अगर महिलाएं दिन में कम से कम एक कप कॉफी पिए तो वह तनाव मुक्त रहती है। ऐसी महिलाओं को डिप्रेशन जैसी समस्या कभी भी नहीं होती।

चौथा, एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी का पेट साफ नहीं हो रहा हो तो उसे कॉफी पीना चाहिए। आधे घंटे में यह अपना असर दिखाती है।

वाइन: वाइन को शराब की श्रेणी में रखकर इसे बुरी आदत माना जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि रेड वाइन का सेवन करने से हमारे हृदय को सुधारने और बेहतर बनाने में मददगार है।

गुस्सा: वैसे तो गुस्सा करना अच्छी बात नहीं माना जाता। कभी-कभी गुस्सा करना हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है। किसी बात से आप अशांत है और अंदर ही अंदर परेशान हो रहे हैं ऐसे में अचानक आने वाला गुस्सा है बहुत लाभदायक होता है। इसके साथ ही आप हल्का महसूस करते हैं।

चंचल स्वभाव: शोधकर्ताओं के अनुसार चंचल स्वभाव होना एक अच्छी आदत है। जो लोग चंचल स्वभाव के होते हैं वह चुस्त और दुरुस्त रहते हैं। ऐसे लोगों को मोटापा नहीं पकड़ता। उनके चंचलता हैं उन्हें काफी सारी कैलरी बर्न करने में मदद करती है।