Home रोचक तथ्य ऐसा कारीगर तो पूरी दुनिया को बर्बाद कर देगा।

ऐसा कारीगर तो पूरी दुनिया को बर्बाद कर देगा।

ऐसा कारीगर तो पूरी दुनिया को बर्बाद कर देगा। हेलो दोस्तों आज के एपिसोड में हम आप को बेवकूफ कारीगरों के बारे में बताने वाले हैं। तुम्हें देखकर आप अपनी हंसी को रोक नहीं पाओगे।

एक बार एक बाप ने अपने बेटे को कहा कि घर बनवाते वक्त लोकल सामान का यूज़ करना। तो बेटे को घर बनाने के लिए दीवार बनानी थी। बेटा ने इस तरह का लोकल सामान लगाया कि सभी लोग हैरान हो गए। पिलर में छड़ के जगह पर उन्होंने बास को ही लगा दिया। अब आप सोच ही सकते हैं कि उस बंदे का घर कितना ज्यादा मजबूत होगा।

जब किसी इंजीनियर को घर या बिल्डिंग बनानी होती है तो सबसे पहले वह उसका नक्शा तैयार करते हैं। दोनों ने ऐसा घर का नक्शा बनाया कि उससे अच्छा तो कोई एक छोटा बच्चा ही बनाता है। अगर आपको किसी घर बनवाना हो तो तो आप सोच लेना सिविल इंजीनियरिंग से ही नक्शा बनवाना है या किसी और से।

floor को सीधा करने के लिए कारीगरों को घंटों की मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन कभी-कभी घंटों की मेहनत मिनटों में खराब हो जाती है। कारीगरों नहीं है एक बार उसको अभी अभी सीधा से बनाया था कि एक मुर्गे ने आकर उस पर आराम से एटीट्यूड के साथ चल रहा था।

दोस्तों हमारे हिसाब से एक जेसीबी किस काम की आती है। खुदाई में या फिर किसी कंस्ट्रक्शन में। लेकिन इन कारीगरों ने सच में कमाल कर दिया जेसीबी का यूज करके। सारा काम पूरा करके कारीगरों को आराम करना था। जिसके बाद उन्होंने काम को पूरा करने के लिए एक मस्त जुगाड़ ढूंढ ली।

दोस्तो आप ऐसा मत सोचिएगा के कारीगरों के पास कम दिमाग होता है। कारीगरों के पास कंस्ट्रक्शन का मशीन नहीं था। लेकिन उनके पास दिमाग तो था। जिसके बाद उन्होंने अपने दिमाग का बहुत अच्छे से इस्तेमाल किया। इन कारीगरों ने दिमाग का इस्तेमाल करके एक सीमेंट मिक्सर का जुगाड़ बना डाला। यह देसी जुगाड़ इन कारीगरों के लिए कारगर भी साबित हुआ।

दोस्तों घर चाहे कैसा भी हो छोटा या हो या बड़ा हो लेकिन घर के ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ियां तो बनानी ही पड़ती है। ऐसे सीढ़ी बनाने से क्या फायदा जब हम ऊपर ही ना चल पाए। ऐसे सीढ़ी बनाने वाले लोगों को 26 जनवरी के दिन इनाम दिया जाएगा। ऐसा सिटी जो किसी के काम ही ना आ सके।

आप इन कारीगरों को देखिए जिसका काम करने का अंदाज काफी अलग है। किसी भी घर को बनाने के लिए सीमेंट को नीचे से ऊपर ले जाने के लिए काफी ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसका में काफी ज्यादा टाइम और मेहनत भी लगती है। लेकिन कारीगरों ने इस मुश्किल काम को भी चुटकियों में हल कर दिया।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।