Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

अजब गजब : ऐसे अंडे जिनकी कीमत सुन आप भी रह जाएंगे हैरान

दोस्तों प्राकृतिक ने हर एक चीज के निर्माण के लिए एक खूबसूरत प्रोसेस बनाई है। दोस्तों दुनिया में कहीं ऐसी जीव मौजूद है जिसके अंडे की खूबियां और अंडे देने की खूबियों आपको हैरान कर देगी। क्या आपने कभी ऐसे अंडे को देखा है जिसकी अंडे पारदर्शी होते हैं। इतने पारदर्शी की जिसके अंदर बढ़ते हुए बच्चे को भी देख सकते हैं।

ऑक्टोपस के अंडे:–क्या आपको पता है कि फीमेल ऑक्टोपस अपने जीवन काल में सिर्फ एक ही बार अंडे देती है। दोस्तों जब फीमेल ऑक्टोपस को अंडा देना होता है तो वह किसी बड़े पत्थर के नीचे चली जाती है। ऐसा वह इसलिए करती है कि वह खुद को और अंडे को शिकारियों से बचा सके। यह एक बार में 80 हजार अंडे देती है। इसके अंदर अंगूर के गुच्छे की तरह होती है।

स्नेल के अंडे:–जो स्नेल पानी में रहते हैं वह किसी बड़े पत्थर के नीचे अपने अंडे को देते हैं और अगर जमीन पर रहने वाले स्नेल के बारे में बात करें तो किसी नमी वाले जगह पर अंडे को देते हैं। स्नेल के कुछ प्रजातियां एक बार में 10 से 12 अंडे देती है। वहीं कुछ प्रजातियां एक बार में 600 अंडे देती है। इस अंडे का साइज बहुत छोटा होता है।

.

आयामस सिमानी के अंडे:–आयमस सिमनी भी एक प्रकार का चिकन है। याद चिकन अपने काले रंग के लिए बहुत फेमस है। आपको जानकर हैरानी होगी कि या चिकन बाहर से तो काला रहता ही है लेकिन उसके अंडे भी काले रहते हैं। इसका अंडा नॉर्मल अंडे से थोड़ा बड़ा होता है। करीब 3 महीनों के बाद उस अंडे में से बेबी मेंढक फीमेल मेंढक के शरीर को फाड़ कर बाहर निकलता है।

मिडवाइफ टोड के अंडे:–यह अंडा एक मेंढक का होता है। जब आप इसे देखेंगे तो लगेगा ही नहीं किया मेंढक है क्योंकि यह किसी पेड़ से गिरे हुए सूखे पत्ते की तरह लगता है। यह मेंढक बहुत चिपटे होते हैं। जब यह अंडे देता है तो उस अंडे को अपने पेट पर चिपका लेता है।

सार्क के अंडे:–लगभग 30% सार्क ऐसे होते हैं जो अंडे देती है। सार्क के अंडे का बाहरी सतह काफी मजबूत और रंग हल्का पीला होता है। इसमें आप बेबी सार्क को देख सकते हैं क्योंकि इसका अंडा हल्का पारदर्शी होता है। इस अंडे में से बेबी शार्क को बाहर निकालने में 12 से 15 महीने लगते हैं।

सी हॉर्स के अंडे:–इस अंडे को एक मेल सी हॉर्स अपने बच्चे को जन्म देता हैं। फीमेल सी हॉर्स एक बार में करीब 2 हजार तक अंडे को देते हैं उसके बाद करीब एक महीने मेल सी हॉर्स उस अंडे को संभालकर रखता हैं।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।